यूपीनेडा के सूचीबद्ध वेंडरों से सोलर संयंत्र की स्थापना पर ही उपभोक्ताओं को मिलेगी सब्सिडी

लखनऊ: उ0प्र0 नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) के निदेशक भवानी सिंह खंगारौत ने प्रदेश के समस्त सोलर रूफटाॅप उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि सौर ऊर्जा में राज्य तथा केन्द्र सरकार की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि उपभोक्ता यूपीनेडा के सूचीबद्व वेंडरों से ही सोलर रूफटाॅप संयत्र की स्थापना करायें। उन्होंने कहा कि इसकी सूची नचदमकंेवसंततववजिवचचवतजंसण्बवउ पर उपलब्ध करायी गयी है। गैर सूचीबद्व वेंडरों से सोलर संयंत्र की स्थापना कराये जाने पर उपभोक्ताओं को राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी किसी भी दशा में नहीं मिलेगी।
निदेशक यूपीनेडा ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा यूपीनेडा के माध्यम से क्रियान्वित किये गये सोलर रूफटाॅप कार्यक्रम वर्ष 2018-19 का अवशेष केन्द्रीय अनुदान की धनराशि 7.15 करोड़ रुपये 06 जनवरी, .2021 को यूपीनेडा को प्राप्त हो गयी है। इस धनराशि को प्रदेश के 833 सोलर उपभोक्ताओं के बैंक खाते में प्रेषित करने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से संबंधित अतिरिक्त स्थापित क्षमता के लिए अवशेष केन्द्रीय अनुदान की धनराशि  9.00 करोड़ रू0 की माॅंग भारत सरकार से की गयी है। इस धनराशि के प्राप्त होते ही अवशेष उपभोक्ताओं के बैंक खातों में यूपीनेडा द्वारा प्रेषित कर दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार सोलर रूफटाप को बढ़ावा दिये जाने संबंधी राज्य सरकार की सौर ऊर्जा नीति, 2017 के अन्तर्गत 913 उपभोक्ताओं के बैंक खातों में 2.74 करोड़ रूपये की राज्य सब्सिडी हस्तान्तरित की जा चुकी है।

Facebook Comments