यूपी के 28545 स्कूलों के 240565 छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गत 5 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक मनाये गये सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा पर आधारित विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की गई।  दुर्घटना से बचने के लिए सभी 75 जिलों में पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा, ढाबा कर्मियों एवं व्यावसायिक वाहन चालकों को ऑनलाइन फस्र्ट रिस्पांडर ट्रेनिग दी गई। इसमें 2250 कर्मियों ने हिस्सा लिया। इसके अलावा पूरे सप्ताह सड़क सुरक्षा से संबंधित कई कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।
यह जानकारी उप-सम्भागीय परिवहन अधिकारी (सड़क सुरक्षा) पी0एस0 सत्यार्थी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों व ग्राम सभाओं के सदस्यों व ग्राम प्रधानों को पंचायत विभाग, विकास विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से ब्लॉक स्तर पर सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण कराई गई। इसमें 3260 सदस्यों द्वारा सहभागिता रही।

सत्यार्थी ने बताया कि बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का बेहतर प्रयास किया गया। प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए आॅन लाइन सड़क सुरक्षा संबंधी क्विज, पेंटिंग, रंगोली, निबंध, कविता, कहानी प्रतियोगिताएं कराई गई। इसमें 28545 स्कूलों के 240565 छात्रों ने प्रतिभाग किया। इसके साथ ही व्यावसायिक वाहन चालकों विशेषकर यात्री वाहनों के चालकों का ड्राइवर बिहेवियरल ट्रेनिग दिलाई गइर्, जिसमें 3465 चालकों ने हिस्सा लिया।

संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि इसके अतिरिक्त पूरे सप्ताह प्रचार वाहन, पब्लिसिटी वैन, सभी 75 कार्यालयों में लगे एलईडी टीवी व हॉर्न से सड़क सुरक्षा व यतायात नियमो तथा कोविड-19 से बचाव की जानकारी प्रदान की गई। पम्फलेट/हैंडबिल व पॉकेट कलेंडर का वितरण कर जनमानस में जागरूकता फैलाने का कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत सामाजिक दूरी व मास्क पहनने की अनिवार्यता को पूरे सप्ताह मेंटेन की गई।

Facebook Comments