राजनाथ सिंह ने सागरपुर क्षेत्र में नवनिर्मित “इंद्रप्रस्थ पार्क” जनता को समर्पित किया

नई दिल्ली:  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सागरपुर क्षेत्र में दक्षिणी निगम द्वारा विकसित किये गये नवनिर्मित “इंद्रप्रस्थ पार्क” जनता को समर्पित किया।साथ ही पार्क में निर्मित योगा सेंटर ‘वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप व्यायामशाला’का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर माननीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दक्षिणी निगम द्वारा घनी आबादी वालों क्षेत्रों में हरे-भरे व सुन्दर पार्कों को विकसित करके पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता रहा है। सागरपुर वॉर्ड में यह शानदार पार्क बनाकर दक्षिणी निगम ने  नागरिकों को उनके घर के समीप ही शुद्ध व प्रदूषण मुक्त वातावरण प्रदान किया है।

यह उल्लेखनीय है कि निगम द्वारा एक उपेक्षित स्थान पर को हरे भरे पार्क के रूप में परिवर्तित किया गया जहाँ एक समय पर गंदगी व मलबे का अंबार लगा हुआ था। उन्होंने  कहा कि इस पार्क व योगा सेंटर बन जाने से क्षेत्रीय नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य भी प्राप्त होगा। उन्होंने स्थानीय नागरिकों का सहयोग मांगते हुए कहा कि वे निगम के साथ के साथ मिलकर इन पार्कों के रख-रखाव में अपना योगदान दें। इस मौके पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता, नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, महापौर मुकेश सुर्यान सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

राजनाथ सिंह ने कहा कि दिल्ली जैसे महानगर मे पार्को को विकसित करने की अत्यंत आवश्यकता है और यह पार्क दिल्ली के लिए फेफड़ों की तरह है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वच्छता अभियान, आयुष्मान योजना, आयुर्वेद यूनानी पद्धति, फ़िट इंडिया, खेलो इंडिया अभियानों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य वह स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो सके। उन्होंने दक्षिणी निगम के उद्यान विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि विभाग द्वारा दिल्ली के 6803 पार्कों का सफलतापूर्वक रख रखाव किया जा रहा है ।

दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यह पार्क जनता को समर्पित किया जा रहा है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पार्कों की अत्यंत आवश्यकता होती है। द.दि.न.नि. इस दिशा में कार्य कर रहा है और आज इस पार्क का उद्घाटन इस ओर एक सराहनीय कदम है। वित्तीय  चुनौतियों व सीमित संसाधनों के बावजूद भी दक्षिणी निगम अपने क्षेत्र में बेहतर पार्क स्कूल व डिस्पेंसरी का निर्माण कर रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण निगम द्वारा निर्मित भारत दर्शन पार्क को भी नागरिकों की ओर से काफी सराहा जा रहा है और लाखों लोग इसे देखने आ रहे हैं।

आदेश गुप्ता ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने आर्थिक तंगी के बावजूद बेहतर काम किया है। वेलकम में बने अटल बिहारी बाजपेयी झील आज लोगों को घुमने का एक पसंदीदा स्थान बन चुका है। आज दिल्ली के तीनों निगमों के महापौर एवं निगम पार्षद जमीनी स्तर पर काम कर रही है। उन्होंने केजरीवाल सरकार के विज्ञापन रुपी राजनीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक तरफ दिल्ली सरकार अखबारों, टीवी चैनलों एवं होर्डिंग्स में बड़े-बड़ें विज्ञापन दे रही है लेकिन निगम दिल्ली के लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

नेता प्रतिपक्ष दिल्ली विधानसभा रामबीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि इस क्षेत्र में पार्क की अत्यंत आवश्यकता थी और लोगों की यह मांग थी कि सागरपुर वार्ड में हरित क्षेत्र विकसित किया जाए। पार्क के बन जाने से लोगों को शुद्ध हवा और स्वच्छ वातावरण मिलेगा।

महापौर मुकेश सुर्यान ने बताया कि दक्षिणी निगम द्वारा लंबे संघर्ष के उपरांत वर्ष 2020 फरवरी माह में इस भूमि को डी.डी.ए. से लिया गया था। इस भूमि पर पहले अतिक्रमण, असामाजिक गतिविधियों के अलावा कूड़े व मलबे का ढेर लगा हुआ था जिस कारण यहां के स्थानीय निवासी अत्यंत परेशान थे। उन्होंने बताया कि दक्षिणी निगम द्वारा बेहतरीन पहल करते हुए यहां एक सुंदर व विशाल पार्क विकसित किया गया है। ।

आयुक्त ज्ञानेश भारती ने पार्क के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस पार्क का कुल क्षेत्रफल 3.26 एकड़ है। इस बंजर भूमि पर लगभग 2500 पेड़ व 4500 पौधे लगाकर इसे एक हरे भरे पार्क के रूप में विकसित किया गया। पार्क का सौंदर्यीकरण बढ़ाने के लिए 9 वायर फिगर लगाए गए है जिसमें हरियाली की जायेगी। चलने व जॉगिंग करने के लिए 477 मीटर का वॉकिंग ट्रैक निर्मित किया गया है। बैठने की सुविधा के लिए बैंच, बच्चों के लिए झूले भी लगवाए गए हैं।

Facebook Comments