नियम में बदलाव से 14.50 करोड़ किसानों को फायदा: डॉक्टर प्रेम कुमार

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में बदलाव करने से होने बाले लाभ की जानकारी देते हुए बिहार भाजपा के वरीय नेता डॉक्टर प्रेम कुमार ने कहा योजना के लाभार्थियों के लिए नियम में सरलीकरण से, बदलाव से अब 14.50 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

लेखापाल, कानूनगो ,और कृषि कर्मी से लेकर कृषि पदाधिकारी के चक्कर लगाने की झंझट खत्म हो गया । कृषक राशन कार्ड, आधार कार्ड, अपने मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और जमीन की रसीद को लेकर फार्मर कॉर्नर्स पर जाकर खुद ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन आवेदन का स्टेटस की जानकारी भी आधार नंबर या मोबाइल नंबर या फिर बैंक खाता संख्या दर्ज करके जान सकते हैं । इस स्कीम के तहत केसीसी को भी जोड़ा गया है।

4% ब्याज पर 3 लाख तक का लोन कृषक एक मुश्त ले सकते हैं।लोन की राशि सम्मान निधि योजना से कटती रहेगी। सबसे बड़ी बात पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे कृषक को पीएम मानधन योजना में अलग से कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता भी नहीं रहेगी। अब सम्मान निधि के लाभुक किसान चाहेंगे तो सम्मान निधि की राशि का अंशदान मानधन योजना में जमा करवा सकते हैं। 60 वर्ष के बाद 3 हजार रुपये प्रति माह पेंशन आजीवन पा सकते हैं। घर से क़िस्त देने का झंझट भी खत्म।

Facebook Comments