अवैध शराब कारोबार में संलिप्त 1449 अभियुक्त गिरफ्तार तथा 63 वाहन जब्त

लखनऊ:  आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब के निर्माण बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है। माह फरवरी में विभाग द्वारा कुल 4926 मामले पकड़े गये, जिसमें 1,52,272 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा मदिरा निर्माण में प्रयुक्त होने वाले 4,94,414 कि0ग्रा0 लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 1449 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 63 वाहनों को जब्त किया गया।
यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने द्वारा बताया कि विगत सप्ताह जनपद मुजफ्फरनगर में एक कार से 23 पेटी नकली तोहफा ब्राण्ड की देशी शराब बरामद करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद आगरा में टोल प्लाजा पर चेकिंग के दौरान एक कार से 192 पौव्वा अवैध देशी शराब बरामद करते हुए 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इसके साथ ही जनपद बागपत में एक कार से 10 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और जनपद गाजियाबाद में दबिश के दौरान एक महिन्द्रा बोलेरो सहित हरियाणा राज्य निर्मित 10 पेटी अवैध शराब बरामद की गयी। इस कार्यवाही में 02 व्याक्तियों को विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराया गया।

भूसरेड्डी ने बताया कि जनपद बुलन्दशहर में एक कन्टेवनर से 1100 पेटी अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन अरूणांचल प्रदेश बरामद की गयी तथा 02 व्यक्तियों को मोके से गिरफ्तार किया गया। जनपद एटा में 03 वाहनों से 700 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए मौके से 04 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इसी प्रकार जनपद फतेहपुर में एक एक्स.यू.वी. कार से 300 ली0 अवैध अपमिश्रित स्प्रिट, भारी मात्रा नकली ढ़क्कन एवं क्यू.आर.कोड बरामद किया गया तथा 03 व्यक्तियों के विरूद्ध् एफ0आई0आर0 दर्ज कराया गया।

अपर मुख्य सचिव ने यह भी बताया कि आगामी पंचायत चुनाव के दृष्टिगत अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने के लिये प्रदेश स्तर पर आबकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारी ग्राम चैकीदारों के साथ बैठक करना सुनिश्चित करें, इस संबंध मंे आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

Facebook Comments