1500 टीम घर-घर जाकर पिलाएंगी बच्चों को ड्राप: डा. सुनील कुमार शर्मा

नोएडा:  शून्य से पांच साल के बच्चों को पोलियो से प्रतिरक्षित करने के लिए जनपद में रविवार (20 मार्च) से पल्स पोलियो अभियान शुरू हो रहा है। जनपद में करीब 3.50 लाख बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ पिलाई जाएगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने दी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया- शून्य से पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए तैयारियों में जुटा है। जनपद में पोलियो ड्रॉप पीने वाले लक्षित बच्चों की संख्या लगभग 3.50 लाख है। उन्होंने अपील की है कि पांच वर्ष तक के सभी बच्चों के माता- पिता अपने क्षेत्र के पोलियो बूथ पर पहुंचकर  बच्चों को पोलियो की खुराक अवश्य पिलवाएं।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने बताया-पल्स पोलियो अभियान के लिए तैयारियां की जा रही हैं। जनपद में करीब 3.50 लाख से अधिक बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 1100 बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया- अभियान के दौरान घर-घर जाकर भी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलायी जाएगी। इसके लिए 1500 टीम बनायी गयीं हैं। इसके अलावा100 मोबाइल टीम बनायी गयीं हैं, जो निर्माणाधीन साइट और बस स्टेंड पर फोकस करेंगी।
उन्होंने बताया जो बच्चे अभियान के दौरान किसी कारणवश पोलियो ड्राप पीन से छूट जाएंगे उन्हें मॉपअप राउंड में ड्राप पिलायी जाएगी। यह राउंड 28 मार्च से चलेगा। पल्स पोलियो अभियान में जुटीं टीम कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करेंगी। उन्होंने अभियान में सभी लोगों से सहयोग करने की अपील की है।
गौरतलब है कि भारत पोलियो मुक्त हो चुका है, लेकिन पड़ोसी देशों में यह वायरस अब भी पाया जाता है। वहां से आने जाने वाले लोगों के जरिये इसके फैलने का खतरा बना  रहता है, इसलिए एहतियात के तौर पर समय-समय पर पल्स पोलियो अभियान चलाया जाता है।

Facebook Comments