मण्डी परिषद् द्वारा किसानों की सुविधा के लिए 2862 मण्डी मित्र तैनात

लखनऊ:  कोरोना संक्रमण से बचाव एवं लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश राज्य कृषि उत्पादन मण्डी परिषद् द्वारा 2862 मण्डी मित्र तैनात किये गये हैं। यह मण्डी मित्र आढ़तियों, व्यापारियों, पल्लेदारों, किसानों के बीच से ही बनाये गये हैं। मण्डी मित्रों द्वारा सुरक्षित सोशल डिस्टेसिंग एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी मानको के अनुपालन हेतु लोगों को प्रोत्साहित एवं जागरूक किया जा रहा है।
मण्डी परिषद् से प्राप्त जानकारी के अनुसार मण्डियों में आने वाले आगन्तुकों को पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से भी उद्घोषणा द्वारा जागरूक करने की व्यवस्था की गयी। नवीन मण्डी स्थलों में भीड़ को नियन्त्रित करने और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराये जाने के निमित्त पी.आर.डी. के जवानों की भी तैनाती की गयी है। चिकित्सा विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप समुचित सफाई व्यवस्था के साथ कीटाणु शोधन का कार्य से मानकों के अनुरूप सुनिश्चित कराया जा रहा है।

उ0प्र0 मण्डी परिषद् स्तर पर कोरोना हेल्प लाइन टोल-फ्री नम्बर-155241 स्थापित किया गया। इसके साथ ही मोबाइल पर व्हाटस-अप पर भी आने वाली सूचनाओं, परेशानियां और शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने की व्यवस्था की गयी, ताकि आढ़तियों, व्यापारियों एवं किसानों आदि को कोई कठिनाई न उठानी पड़े।

मण्डी समितियों में आने वाले किसानों एवं व्यापारियों को कोरोना वायरस के सम्बन्ध मे जागरूक कर एवं डिजिटल व्यापार को फायदों से अवगत कराते हुए डिजिटल व्यापार की प्रथा को बढ़ावा दिये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी।

Facebook Comments