अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 349 लोगों को किया गया गिरफ्तार

लखनऊ:  प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है। आबकारी विभाग द्वारा विगत सप्ताह प्रदेश भर में कुल 1050 मुकदमंे दर्ज किय़े गये, जिसमें 26,594 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा मदिरा निर्माण में प्रयुक्त होने वाले 1,03,347 कि0ग्रा0 लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 349 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके 12 वाहनों को जब्त किया गया।

यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि बिहार विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2020 तथा उत्तर प्रदेश विधान सभा उप निर्वाचन तथा मध्य प्रदेश राज्य के उप निर्वाचन को भी देखते हुए आबकारी विभाग द्वारा लगातार प्रवर्तन की कार्यवाही जा रही है। इसी क्रम में जनपद प्रयागराज में 240 ली० स्प्रिट एवं नकली शराब बनाने के उपरकरणों के साथ एक कार बरामद की गयी और 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।

भूसरेड्डी ने बताया कि एक अन्य कार्यवाही में नकली सेनेटाइजर बनाने की एक अवैध फैक्ट्री पकड़ी गई, जिसमें 400 शीशी नकली सेनेटाइजर के साथ इससे सम्बन्धित अन्य उपकरण बरामद किये गये। मौके से गिरफ्तार व्यक्ति के साथ-साथ फैक्ट्री के मालिक के विरूद्ध् विभिन्न धाराओं में एफ0आई0आर0 दर्ज करायी गयी। जनपद बागपत में ईस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर रोड चेकिंग के दौरान एक कार से हरियाणा राज्य की 400 पौव्वा नकली देशी शराब बरामद करते हुए 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इसके अतिरिक्त एक बोलेरो पिकअप से हरियाणा राज्य की 139 पेटी अवैध विदेशी मदिरा जब्त की गयी तथा एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद गौतमबुद्धनगर में वाहनों की चेकिंग के दौरान एक कार से 284 पौवे विदेशी मदिरा एवं 48 कैन बीयर बरामद किया गया। जनपद बरेली में एक कार से हरियाणा राज्य की 128 बोतल अवैध विदेशी मदिरा बरामद की गयी तथा 02 व्यक्तियों को मौके पर गिरफ्तार किया गया।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि हरियाणा राज्य की सीमा पर वाहनों की चेकिंग हेतु 16 चेकपोस्ट स्थापित किये गये हैं, जिन पर चैबीस घण्टें आबकारी स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है, ताकि हरियाणा राज्य से तस्करी होकर मदिरा बिहार राज्य भेजी न जा सके। इसके अतिरिक्त बिहार राज्य की सीमा पर 17 चेकपोस्टों का गठन करते हुए वहॉं पर भी आबकारी स्टाफ चैबीस घण्टे तैनात किये गये हैं। बिहार राज्य की सीमा से तीन किलोमीटर के अन्दर स्थित 139 आबकारी दुकानों की बिक्री की नियमित रूप से मानीटरिंग की जा रही है तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में ढ़ाबों व होटलों पर मदिरापान का पूर्णतया प्रतिबन्धित कर दिया गया है।

Facebook Comments