पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में 8.32 लाख लाभार्थियों को मिलेगा लाभ: टंडन

लखनऊः  पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि(पीएम स्वनिधि) योजना के अंर्तगत स्वनिधि लोन मेले का शुभारंभ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन द्वारा नगर विकास निदेशालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। ये मेला 1 मार्च से 6 मार्च तक प्रदेश के समस्त नगर निकायों में चलाया जा रहा है। टंड़न नेे कार्यक्रम के दौरान बताया कि इस योजना से 8.32 लाख लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

साथ ही 10 हजार तक सिक्योरिटी फ्री लोन की सुविधा, नियमित भुगतान करने पर 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी, डिजिटल लेन-देन करने पर 1200 रुपये प्रति वर्ष का कैशबैक मिलेगा। इसके अलावा समय से भुगतान करने पर अगली बार लोन मिलने में भी सुविधा व बड़ा लोन दिया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम में उन्होंने सभी जिले के अधिकारियों से उनके जिले में इन छह दिनों में कितना लक्ष्य रखा है इसकी भी जानकारी ली और उचित दिशा निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में पटरी दुकानदारों को सबसे अधिक कठिनाई आई और उनका कारोबार लगभग खत्म हो गया। इसी को देखते हुए उनका कारोबार और तीव्र गति से चले इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री जी ने ये योजना प्रस्तुत की है। इस योजना का लाभ पाने वाले लाभार्थियों के मन में बहुत संतोष का भाव है। उन्होंने कहा इस योजना से पटरी दुकानदार अपना कारोबार और बेहतर ढ़ंग से कर सकेंगे। उन्होंने लाभार्थियों से अनुरोध किया कि इस योजना का लाभ उठाएं साथ ही अपने साथ के लोगों को इस योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित करें। साथ ही उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े अधिकारियों को धन्यवाद दिया और उचित दिशा निर्देश देते हुए कहा कि छह दिन में सभी जिले के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर लक्ष्य प्राप्त करें।

महिलाओं की हो अधिक भागीदारीः नगर विकास मंत्री
श्री टंड़न ने कहा कि 8 मार्च महिला सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिसको देखते हुए 6 मार्च तक इस योजना में बड़ी संख्या में महिलाओं को जोड़ा जाए ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके और महिला स्ट्रीट वेंडर्स को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आने पाए।

कार्यक्रम के दौरान हर मुख्यालय पर लगभग 10 व उससे अधिक योजना का लाभ पाने वाले स्ट्रीट वेंडर मौजूद रहे। जिससे नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने संवाद किया और परिवार की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली।
कार्यक्रम के दौरान अपर मुख्य सचिव, नगर विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन श्री डॉ. रजनीश दुबे जी ने बताया 1 मार्च से 6 मार्च के बीच आयोजित मेले की प्रतिदिन समीक्षा होगी।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को  केंद्रीय केबिनेट की बैठक में पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई। योजना के तहत, देश के रेहड़ी और पटरी दुकानदार (छोटे सड़क विक्रेताओं) नए सिरे से फिर से अपना काम शुरू कर सकें, इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 10,000 रूपये तक का लोन मुहैया कराने का प्रावधान है। इस स्वनिधि योजना को ‘‘प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि‘‘ के नाम से भी जाना जाता है।

गौरतलब है कि योजना का 17 नगर निगमों सहित समस्त नगर निकायों में हुआ क्रियान्वयन31 मार्च तक 8 लाख ऋण वितरण का रखा गया लक्ष्ययोजना के अंतर्गत 881610 शहरी पथ विक्रेताओं का डाटा/वितरण योजना के पोर्टल पर उपलब्धयोजना के अंतर्गत अभी तक 799802 ऑनलाइन आवेदन हुए485955 ऋण स्वीकृत हुए39588 ऋण वितरित किए जा चुके हैं।लॉकडाउन के समय में 48.10 लाख स्ट्रीट वेंडर्स उनके खाते में मुख्यमंत्री द्वारा 1000 रुपये प्रति वेंडर किया गया हस्तान्तरित किया गया।

कार्यक्रम में प्रदेश के 17 नगर निगम एवं 5 मण्डल मुख्यालय के अधिकारियों से मंत्री जी ने वर्चुअल संवाद भी किया। इस दौरान मुख्यालयों पर नगर आयुक्त समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।नगर विकास निदेशालय स्थित कार्यक्रम में शकुन्तला गौतम निदेशक नगरीय निकाय निदेशालय, डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी जी विशेष सचिव नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश उमेश प्रताप सिंह जी निदेशक सूडा समते अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Facebook Comments