9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मताधिकार की शपथ दिलायें- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

लखनऊ: 20 दिसम्बर, 2018 उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्री एल0 वेंकटेश्वर लू ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को लोकतंत्र के सम्मान में मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने एवं भावी पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिये अधिक से अधिक संख्या में लोगों को मतदान के अधिकार का सदुपयोग करना होगा।
श्री लू आज जनपथ स्थित सचिवालय में आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस हेतु विभिन्न विभाग के अधिकारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर देश में आगामी 25 जनवरी को 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कर्मचारियों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि वालंटियर तैयार कर अधिक से अधिक लोगांे को मतदान के प्रति जागरूक कर वोट डलवाये जायें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों से मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के लिये सुझाव पूछे।
जिलाधिकारी लखनऊ, श्री कौशलराज शर्मा ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाये जाने के लिये सुझाव देते हुये कहा कि ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जाना आवश्यक है, जिन्होंने विगत कई बार से मताधिकार का उपयोग नहीं किया है। ऐसे परिवारों को मतदान के लिये प्रेरित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति यह सुनिश्चित करे कि वह कम से कम 5 लोगों का मतदान करायेगा। इससे 20 से 25 प्रतिशत तक मतदान बढ़ाया जा सकता है।
इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्री अभय सिंह, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती अलका वर्मा सहित आकाशवाणी, परिवहन निगम, नाॅर्दन रेलवे, युवा कल्याण, स्काउट एवं गाईड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राष्ट्रीयकृत बैंक तथा आवास-विकास के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Facebook Comments