बिहार में बाढ़ नियंत्राण के लिए एक विशेष योजना बननी चाहिए: डॉ.सी.पी.ठाकुर

पटनाः भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री व वर्त्तमान सांसद डॉ.सी.पी.ठाकुर ने बिहार के मुख्यमंत्राी नीतीश कुमार उत्तर बिहार में बाढ़ प्रबन्ध्न की ओर इशारा किया। और कहा कि बिहार की परियोजना से उत्तर भारत में बाढ़ नियंत्राण के लिए कोई खास योजना नहीं बनाई गई है। जिसकी अत्यध्कि आवश्यता है। बिहार में बाढ़ नियंत्राण के लिए एक विशेष योजना बननी चाहिए जिससे की यह विपत्ति उत्तर बिहार के लोगों के लिए प्रत्येक वर्ष आती है इसकी तो समाप्ति हो।

अगर उत्तर बिहार की नदियों की गहराई पानी के आगमन के हिसाब से हर व-ुनवजर्या उस पर नजर  रखी जाये तो उत्तर बिहार में बा-सजय़ में कमी आयेगी। इस बाढ़ के चक्र में गंगा नदी पर भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। जिससे गंगा नदी में आसानी से उन नदियों का पानी आ जाये और बिहार में गंगा नदी की जितनी लम्बाई है उसकी गहराई पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता  है। उत्तर बिहार की नदियाँ छिछली होती जा रही है जिसपर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, इन सारी नदियों को और गहरा करने की आवश्यकता है। बिहार में गंगा की गहराई पर और पफरक्का बराज की उपयोगिता पर इस संबंध् में पुर्नविचार होनाचाहिए।

केन्द्र सरकार और राज्य सरकार एक परियोजना बनाकर बिहार में बाढ़ को रोकने के लिए अतिशीघ्र विचार करे। आज के वैज्ञानिकयुग में भी यह वर्षो का निदान अतिआवश्यक है।

Facebook Comments