एमेज़ॉन.इन ने 10 लाख सेलर्स का आंकड़ा पार किया

लखनऊ:  आज एमेज़ॉन इंडिया ने घोषणा की कि भारत में 10 लाख से ज्यादा सेलर्स एमेज़ॉन.इन पर बिक्री कर रहे हैं। कंपनी ने भारत में 100 सेलर्स के साथ 2013 में अपना काम शुरू किया था और आज यह भारत के सेलर्स का पसंदीदा ऑनलाईन डेस्टिनेशन बन गया है।

 एमेज़ॉन.इन पर 90 प्रतिशत से ज्यादा सेलर्स छोटे व मध्यम व्यवसाय (एसएमबी) हैं और मार्केटप्लेस में आधे से ज्यादा सेलर्स टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में हैं। जनवरी, 2020 से 4.5 लाख से ज्यादा नए सेलर्स एमेज़ॉन.इन से जुड़ चुके हैं और इन नए विक्रेताओं में से एक लाख से अधिक स्थानीय ऑफ़लाइन खुदरा विक्रेता और पड़ोस के स्टोर हैं, जिन्होंने अमेज़न प्रोग्राम पर स्थानीय दुकानों के माध्यम से अमेज़न बाज़ार में प्रवेश किया है।

भारत में अपनी स्थापना के बाद से, अमेज़ॅन एसएमबी का समर्थन करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जिससे कि एसएमबी ई-कॉमर्स को अपना सके। ई-कॉमर्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत भर के शहरों में चाय कार्ट और तत्काल वैन को बाजारों और एसएमबी हब में ले जाने से लेकर, सेलर फ्लेक्स और ईज़ी शिप जैसे कई भारत में अमेज़न के पहले इन्नोवेशंस को लॉन्च करने तक, बुनकरों के लिए ‘कारीगर’ जैसे प्रमुख विक्रेता समूहों को संबोधित करने के लिए केंद्रित कार्यक्रम बनाना और कारीगरों एवं महिला उद्यमियों के लिए ‘सहेली’ और उभरते डायरेक्ट-टू-कंस्यूमर ब्रांड्स के लिए ‘लॉन्चपैड’ – पूरे भारत में इन छोटे व्यवसायों को  ई-कॉमर्स के माध्यम से देश और दुनिया भर में ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाने पर अमेज़न की विभिन्न टीम्स ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

अमेज़ॅन पूरे भारत में स्थानीय स्टोर के विशाल नेटवर्क के साथ जुड़ रहा है, इन सभी स्थानीय स्टोर्स को ई-कॉमर्स से जोड़ने के लिये अमेज़ॅन फ़ोकस्स्ड प्रोग्राम चला रहा है जैसे कि ‘लोकल शॉप्स ऑफ़ अमेज़न’  (ऑनलाइन बिक्री के लिए), अमेज़ॅन इजी (सहायता प्राप्त खरीदारी के लिए), आई हैव स्पेस (अंतिम छोर तक डिलीवरी के लिए) आदि।  इन फ़ोकस्स्ड प्रोग्राम्स को तेजी से अपनाया जा रहा है।

एमेज़ॉन पर लोकल शॉप्स : अप्रैल 2020 में लॉन्च,‘लोकल शॉप्स ऑन एमेज़ॉन’ प्रोग्राम ऑफलाईन रिटेलर्स और नज़दीकी स्टोर्स को ई-कॉमर्स के फायदे प्रस्तुत करता है। यह उन्हें एमेज़ॉन पर डिजिटल पहुंच प्रदान करके अपने स्टोर्स पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने और अपनी पहुंच का विस्तार मौजूदा दायरे से बढ़कर करने में मदद करता है। ग्राहकों के लिए, यह प्रोग्राम उनके पसंदीदा स्थानीय स्टोर की परिचितता और विश्वास के साथ ऑनलाइन खरीदारी की सुरक्षा और सुविधा को एक साथ लाता है। इस कार्यक्रम को पूरे देश में तेजी से अपनाया गया है, जो लॉन्च होने के बाद से 20 गुना से अधिक बढ़ा है और पिछले आठ महीनों में कार्यक्रम पर विक्रेताओं की कुल संख्या दोगुनी हो गई है। इस प्रोग्राम का विस्तार भारत के 450 शहरों एवं टियर 2 व टियर 3 शहरों जैसे  सांगली, उस्मानाबाद, जामनगर,   गोरखपुर,  जबलपुर,  रतलाम,  बीकानेर,  गुवाहाटी,  हावड़ा,  टुमकुर, जलपाईगुड़ी, एर्नाकुलम, कांचीपुरम, पटना, राजकोट, आगरा, और देहरादून में किया जा चुका है। एमेज़ॉन ने 2025 तक एमेज़ॉन.इन पर 10 लाख से ज्यादा लोकल स्टोर शामिल करने का संकल्प लिया है।

एमेज़ॉन इज़ीअमेज़न इजी को 2015 में लॉन्च किया गया था तथा इसे नए अमेज़न ग्राहकों के लिए सहायक खरीदारी का अच्छा अनुभव बनाने के साथ- साथ विशेष रूप से छोटे शहरों के स्थानीय स्टोर्स की अतिरिक्त आय के लिए डिज़ाइन किया गया था। ग्राहक स्टोर पर आकर स्टोर के स्टाफ की मदद से एमेज़ॉन.इन पर अपने ऑर्डर दे सकते हैं और स्टोर से अपने ऑर्डर लेकर जा सकते हैं, या फिर उसे अपने घर तक पहुंचवा सकते हैं। अमेज़न इजी स्टोर्स की संख्या 2021 के अंत तक 1 लाख स्टोर्स तक पहुँच सकती है। हाल ही में उत्पाद का टच एंड फील अनुभव प्रदान करने और एक ही टच प्वाईंट द्वारा एमेज़ॉन की विभिन्न सर्विसेस इंटीग्रेट करने के लिए एक अपग्रेडेड ‘एमेज़ॉन इज़ी’ स्टोर फॉर्मेट लॉन्च किया गया है। इन अपग्रेडेड फॉर्मेट स्टोर्स का विस्तार जल्द ही देश के दूसरे हिस्सों में किया जाएगा।

Facebook Comments