आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रारम्भ होगा आजादी का अमृत महोत्सव

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम की अध्यक्षता में भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ विषय पर आज एक बैठक गोमतीनगर लखनऊ स्थित पर्यटन सभागार में आयोजित की गयी।
इस अवसर पर श्री मेश्राम ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में 12 मार्च 2021 से प्रारम्भ होगा जो 75 सप्ताह तक चलेगा। इस आयोजन के लिए प्रदेश के 04 स्मारक स्थलों (बलिया, लखनऊ, मेरठ व झांसी) का चयन किया गया है। इस दिन 75 साइकिल सवार वालण्टियर्स द्वारा 7500 मीटर ‘‘स्वतंत्रता की साइकिल रैली’’ का आयोजन किया गया है। सभी साइकिलों में स्वतंत्रता आंदोलन के लोकप्रिय नारों के प्ले कार्ड लगाये तथा वालेण्टियर भारतीय परिधान में रहेंगे। साइकिल रैली प्रातः 09’ बजे से प्रारम्भ होगी व 9ः45 बजे चयनित स्थलों पर पहुंचेगी। कार्यक्रम में राष्ट्रभक्ति पर आधारित कविता पाठ, स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित नुक्कड़ नाटक, नृत्य नाटिका का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही विशेष रूप से दांडी मार्च पर आधारित भोजपुरी, अवधी, बुंदेली, खड़ी बोली स्थानीय लोकगीत भी प्रस्तुत किये जाएंगे। सूचना विभाग उ0प्र0 एवं सूचना मंत्रालय भारत सरकार के प्रेस इन्फारमेशन ब्यूरो के सहयोग एवं उ0प्र0 राजकीय अभिलेखागार के समन्वय से अभिलेख प्रदर्शनी व दांडी मार्च की झांकी भी प्रदर्शित की जायेगी। 12 मार्च 2021 को 10ः30 बजे दूरदर्शन द्वारा अमृत महोत्सव के राष्ट्रीय आयोजन स्थल दांडी गुजरात से देश के सभी 75 स्थानों को लिंक किया जायेगा। 10ः35 बजे मुख्य अतिथि उद्बोधन होगा। 11ः00 बजे माननीय प्रधानमंत्री जी का दांडी, गुजरात के अमृत महोत्सव का आयोजन स्थल पर आगमन एवं कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा। कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा के विद्यालय एवं उच्च शिक्षा के महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों में संगोष्ठी/सेमिनार एवं निबन्ध प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी।

इस अवसर पर विशेष सचिव सूचना एस0पी0 सिंह, निदेशक सूचना शिशिर, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश व विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Facebook Comments