जनता के मानस पटल पर सदैव अंकित रहेंगे अटल: संजय जायसवाल

पटना: भारत रत्न व पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमन्त्री अटल जी आजाद भारत के उन गिने चुने नेताओं में से एक थे जिनका जुड़ाव सीधे लोगों के दिलों से था. विराट व्यक्तित्व के धनी अटल की इसी लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें भारतीय राजनीति का अजातशत्रु भी कहा जाता है. काव्य, राजनीति, साहित्य तथा पत्रकारिता जैसे क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा चुके अटल जी मानवीय गुणों से ओतप्रोत एक ऐसे राजनेता थे जिनका पूरा जीवन देश सेवा को समर्पित रहा.
उन्होंने कहा कि यह उनकी दूरदर्शिता ही थी कि उनके कार्यकाल में भारत की छवि एक मजबूत राष्ट्र की बनी. देश को परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र बनाने के बाद लगे आर्थिक प्रतिबंधों का जिस तरह उन्होंने डट कर सामना किया, वह आज भी अपने आप में एक मिसाल है. उनकी नीतियों पर चलते हुए भाजपा 2 सीटों से आगे बढ़ आज दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बन चुका है. अपने कार्यों तथा से अटल की छवि इस देश के एक ऐसे जनप्रिय राष्ट्रीय नेता के रूप में उभरी जिसने सत्ता को सेवा का माध्यम माना और राष्ट्रहितों समझौता किए बगैर बेदाग राजनीतिक जीवन जिया. और यही वजह रही कि देश की जनता ने अपनी सामाजिक और राजनीतिक सीमाओं से बाहर जा कर उन्हें प्यार और सम्मान दिया.

डॉ जायसवाल ने कहा कि भारतीय राजनीति के अजातशत्रु कहे जाने वाले अटल जी की भारत को विश्वगुरु बनाने की नीति सर्वविदित रही है. भारत की संस्कृति को अक्षुण्ण रखते हुए एक नए भारत का निर्माण करना उनकी प्राथमिकताओं में सदैव शामिल रहा. अटल जी की उन्ही नीतियों से प्रेरित हो आज केंद्र सरकार एक नए भारत के निर्माण की तरफ पूरी गति से निरंतर कार्यरत है. चाहे बोगिबील पुल की बात हो या तेजी से बढती सागरमाला, भारतमाला और राजमार्गों की परियोजनाएं, मोदी सरकार ने अटल जी के समय शुरू हुए सभी कार्यों को दुगनी गति से आगे बढ़ाने का कार्य किया है. उन्हीं की प्रेरणा से आज केंद्र सरकार भारत की ग्रामीण अर्थव्यस्था, रक्षा क्षेत्र तथा आधुनिक प्रधौगिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम कर रही है, जिससे आज पूरी दुनिया में भारत की साख में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी को साफ़ देखा जा सकता है. पोखरण परमाणु परिक्षण के बाद जब पूरी दुनिया ने भारत पर अनेक प्रतिबंध लगा दिए थे, तब अटल जी ने स्वदेशी उद्यमों को बढ़ावा दे, भारत को विकास पथ पर अनवरत बनाए रखा था. आज उनका रोपा वह बीज प्रधानमन्त्री मोदी जी के कार्यकाल में ‘मेक इन इण्डिया’ अभियान बन चुका है, जिसके कारण आज भारत का नाम मोबाइल, ऑटोमोबाइल, मेडिसिन और रक्षा क्षेत्र के प्रमुख निर्माताओं में शुमार हो चुका है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बिहार के विकास में भी अटल जी का बहुमूल्य योगदान रहा है. चाहे वह स्वर्णिम चतुर्भुज योजना हो या इस्ट वेस्ट कारिडोर, कोशी महासेतु हो या प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ये सभी अटल जी की महत्वाकांक्षी योजनाएं थी. उनके कार्यकाल में ही सिवान से जनकपुर भाया चकिया सड़क निर्माण की रूपरेखा तैयार की गई. सुगौली-हाजीपुर रेल लाइन, दीघा पुल,मुंगेर गंगा पुल सहित कितने ही कार्यों की आधारशिला अटल जी ने ही रखी थी. भले ही आज वह हमारे बीच नही हैं, लेकिन देश की 130 करोड़ जनता के मानस पटल पर अटल जी सदैव अंकित रहेंगे.

Facebook Comments