11 करोड़ से अधिक किसानों तक पहुंचा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ: जायसवाल  

पटना: केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमन्त्री किसान सम्मान योजना के सफलतापूर्ण 2 वर्ष पूरे होने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने इस योजना के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा “ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने किसान कल्याण के लिए बीते छह वर्षों में जैसे जैसे कार्य किए हैंपहले की सरकार वैसा सोच भी नहीं पाती थी.

पीएम-किसान सम्मान निधि एक ऐसी ही योजना है जो किसानों की आर्थिक हालत सुधारने में काफी अहम भूमिका निभा रही है. किसानों को हर वर्ष हजार रुपये की मदद देने वाली इस योजना की लोकप्रियता को इसी से समझा जा सकता है कि महज दो वर्षों में ही इस योजना के तहत अभी तक 83% यानी 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलना शुरू हो चुका है, जिसमें बिहार के भी लाखों किसान शामिल हैं. वहीं 19 फरवरी 2021 तक इस योजना के तहत कुल 1,15,638.87 करोड़ रु. की राशि जारी की जा चुकी है. कोरोना की भयावह परिस्थितियों में भी 62621.56 करोड़ रु. की राशि जारी की गई, जिससे इस योजना के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धिता को समझा जा सकता है.”

डॉ जायसवाल ने कहा “ इस योजना की खासियत यह है कि इसके तहत दी जाने वाली सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे किसान के खाते में डाला जाता है. इस योजना में कोई बिचौलिया नहीं होता हैं. सरकार जो भी रुपये देती वो सीधा किसान को मिलता है. डीबीटी के उपयोग से फर्जी किसानों की पहचान भी संभव हुई है.”

उन्होंने कहा “किसानो के हित में मोदी सरकार ने बीज से बाजार तक के वह सारे फैसले लिए हैं, जिससे उनकी आय बढ़ाने में सहायता मिले. सरकार ने मिट्टी की जांच से लेकर खाद और सिंचाई तक, फसलों की एमएसपी डेढ़ गुनी करने से लेकर नए बाजारों के निर्माण तक हर प्रकार से किसानों की भरपूर मदद की है. अब किसान सम्मान निधि से किसानों के अन्य खर्चों के लिए भी सहायता मिलनी शुरू हो चुकी है, जो यकीनन उनकी आय दुगनी करने की दिशा में सहायक साबित होगी.”

Facebook Comments