बिहार: कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या में हो रहा जबरदस्त इजाफा

पटना: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि कोरोना पर काबू पाने की दिशा में बिहार हर रोज प्रगति कर रहा है। उन्होंने बताया कि सूबे में कोरोना से स्वस्थ मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है। राष्ट्रीय औसत के अनुसार बिहार में रिकवरी रेट 88 फीसदी से उपर है। इसी तरह संक्रमण दर लगातार घट रहा है और यह करीब 1.5 फीसदी तक पहंुच गया है। उन्होंने इस बात के लिए खुशी जाहिर की कि कोरोना से निजात पाने के लिए शहरी क्षेत्र से लेकर गांवों तक में आम लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है और लोग स्वयं जांच को लेकर उत्सुक दिखायी पड़ रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सूबे में जांच का दायरा निरंतर बढ़ रहा है। राजधानी में रोज जांच का लक्ष्य 3,700 से बढ़ाकर 5,500 करने से दहशतजदा लोगों ने राहत महसूस की है। उन्होंने बताया कि अब आरटीपीसीआर या एंटीजेन जांच के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। पंजियन से लेकर सैंपल देने तक में लोगों को कोई परेशानी नहीं हो रही है। ज्यादा से ज्यादा आधे घंटे में लोग जांच के लिए सैंपल देकर आराम से घर लौट रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना का खतरा कम से कम हो इसे लेकर शहर से गांवों तक व्यापक व्यवस्था की गई है। वहीं शहरी क्षेत्रों के हर मोहल्ले में स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीम कैंप लगाकर लोगों का सैंपल ले रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां प्रवासी मजदूरों की संख्या ज्यादा है, वहां प्राथमिकता के आधार पर जांच की व्यवस्था की गई है। उन्हांेने कहा कि अभी तक एक लाख 23 हजार से अधिक लोग कोरोना को मात देकर घर चल गये, वहीं जो इलाजरत हैं, वे लोग भी अच्छी स्थिति में हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की भी लगातार माॅनिटिरिंग कर उन्हें उपयुक्त सलाह दे रहा है। इसमें से लगभग सभी मरीज स्वस्थ हैं और स्वास्थ्य विभाग उन पर पैनी नजर रखे हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने में राज्यवासियों की भूमिका अह्म रही है। लोगों ने लाॅकडाउन नियम और शारीरिक दूरी का अक्षरश पालन कर कोरोना को फटकने नहीं दिया।

Facebook Comments