यूपी में कोविड-19 का संक्रमण न बढ़े इसके लिए सावधानी बरते: सहगल

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि देश के कुछ प्रदेशों में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा आ रहा है। प्रदेश में कोविड-19 का संक्रमण न बढ़े इसके लिए सभी लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए सावधानी एवं सर्तकता के साथ कोविड-19 के गाइडलाइन मास्क का प्रयोग, बार-बार हाथ धोने तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लोगों से सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।

हाॅटस्पाॅट के 8245 एरिया है तथा कन्टेनमेंट के 8620 जोन हैं।  सहगल ने बताया कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रदेश में अद्यतन 4.37 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के अन्तर्गत रू0 10,845 करोड के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये गये हैं। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार/स्वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्तीय वर्ष में 14 मई से आज तक लगभग 5.95 लाख नइ एमएसएमई इकाईयों को रू0 15,906 करोड़ रूपये के ऋण वितरण किया गया है।

10 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों को 26 हजार करोड़ से अधिक का ऋण वितरण किया गया है। एमएसएमई के माध्यम से लगभग 25 लाख रोजगार सृजन हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर सुलभ हों। प्रदेश में रोजगार के नये अवसर पैदा हांे, इस हेतु सभी विभागों के माध्यम से सरकार की विभिन्न रोजगार, स्वरोजगार प्रशिक्षण की योजनाओं पर विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जहां टूल किट देने की योजना वहां टूल किट देकर, जहां स्वरोजगार की योजना है वहां बैंकों के माध्यम से ऋण वितरण कराकर अधिक से अधिक रोजगार पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान और मक्का की खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। गत वर्ष की तुलना में तीन गुना अधिक धान खरीदा गया है। गत दिवस 5.93 लाख कुन्तल धान की खरीद की गयी है। अब तक किसानों से 77.43 लाख कु0 धान की खरीद की जा चुकी है। अब तक किसानों से 40.58 मी0 टन मक्का की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मण्डी शुल्क 2 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया गया है जिससे किसानों को लाभ मिलेगा।

Facebook Comments