गोबर से बने दिये एवं लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों से दीपावली मनायें: गोसेवा आयोग

 लखनऊ: उ0प्र0 गोसेवा आयोग के अध्यक्ष, श्याम नन्दन सिंह ने लखनऊवासियों से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों में गोमय (गोबर) से बने दिये एवं लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों से दीपावली के पावन पर्व को मनायें। उन्होंने यह भी आग्रह किया है कि शहरवासी आदिगंगा गोमती नदी के तट पर यहां झूलेलाल वाटिका में कल सायं 07.00 बजे गोमय (गोबर) से बने एक लाख दियों की अभिनव छोटी दीपावली की आलोकिक छटा को देखने के साक्षी बनें।
यह जानकारी आज उत्तर प्रदेश गोसेवा आयोग के मीडिया प्रभारी अनिल कुमार गुप्ता ने देते हुए बताया कि इस अवसर हेतु उ0प्र0 गोसेवा आयोग एवं नगर निगम लखनऊ द्वारा विगत तीन माह से कान्हा उपवन लखनऊ में तैयारी चल रही थी। इस कार्य हेतु स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए 2300 से अधिक कार्यदिवसों का रोजगार सृजन किया गया। इन महिलाओं ने दिन-रात कड़ी मेहनत से गोमय (गोबर) के एक लाख दिये तैयार किये। इस कार्य हेतु 2000 लीटर सरसों का तेल, दो किलो कपूर एवं एक लाख बातियों की व्यवस्था की गयी।

गुप्ता ने अवगत कराया कि नगरवासियों की सुविधा हेतु शहर में विभिन्न मुख्य स्थानों पर 25 कियोस्क की व्यवस्था की गयी है, जिससे शहरवासी गाय के गोबर (गोमय) के दिये, गोमय से बनी लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां व अन्य उत्पाद आसानी से खरीद सकते हैं। प्रमुख कियोस्क स्थल सहारागंज माॅल   , अमीनाबाद बाजार,. आलमबाग, फिनिक्स माॅल,. चैक बाजार, तेलीबाग बाजार, फन फाॅल, भूतनाथ मार्केट तथा जनपथ मार्केट हैं। इसके अतिरिक्त यह सभी सामग्री ‘‘लखनऊ वन‘‘ मोबाइल एप पर भी प्राप्त की जा सकती है।

Facebook Comments