ई श्रम कार्ड व लेबर कार्ड के लिए सीटू ने अट्टा सैक्टर-27 नोएडा पर लगाया कैंप

नोएडा:  असंगठित क्षेत्र के मजदूरो के ई श्रम कार्ड बनाने एवं भवन निर्माण मजदूरों के लेबर कार्ड बनाने के लिए श्रम विभाग के माध्यम से पथ विक़ेता कर्मकार यूनियन एवं भवन निर्माण मजदूर यूनियन “सीटू’ ने 8 दिसंबर 2021 को गांव अट्टा सेक्टर-27, नोएडा, विनायक अस्पताल के पास कैंप का आयोजन किया गया।

गांव अट्टा व आसपास की मजदूर बस्तियों/ कालोनियों/ सैक्टरों के रेहड़ी पटरी फुटपाथ दुकानदारों व असंगठित क्षेत्र के मजदूरों एवं  भवन निर्माण मजदूरों ने कैंप में पहुंचकर अपना पंजीकरण कराया।  कैंप का संचालन सीटू जिला महासचिव राम सागर, जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा, जिलाउपाध्यक्ष- पूनम देवी, भरत डेजर, सीटू कार्यकर्ता सन्तोष, फूलों देवी, गुडिय़ा आदि ने किया।
कामगारों को योजनाओं की जानकारी देते हुए सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने बताया कि मजदूर संगठनों की लंबी लड़ाई और माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दखल के बाद केंद्र सरकार द्वारा ई श्रम पोर्टल बनाकर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का पंजीकरण कराया जा रहा है, पंजीकरण के बाद पंजीकृत मजदूर के परिवार को ₹5,00000 तक इलाज की सुविधा मिलेगी तथा ₹2,00000 का एक्सीडेंट दुर्घटना बीमा हो जाएगा तथा आने वाले समय में सरकार से मिलने वाली राहत मजदूरों के खातों में सरकार सीधे भेजने के लिए सरकार के पास मजदूरों का डाटा उपलब्ध रहेगा इसलिए सभी कामगार मजदूरों को अपना ई श्रम कार्ड जरूर बनवाना चाहिए।
 साथ ही उन्होंने बताया कि भवन निर्माण मजदूरों को पंजीकरण के बाद पहले से ही कई योजनाओं के लाभ मिल रहे हैं जिसमें मुख्य रुप से श्रम विभाग के भवन निर्माण बोर्ड में पंजीकृत मजदूर की दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर पांच लाख रुपए तथा स्वाभाविक मृत्यु हो जाने पर परिवार को दो लाख रुपए आर्थिक मदद के रूप में मिलता है, तथा प्रथम दो बच्चों के पैदा होने पर ₹44000 हजार की राशि मिलती हैं,और प़थम दो बेटियों की शादी में ₹55000 की आर्थिक मदद मिलती है, धार्मिक यात्रा की सुविधा के लिए ₹12000 मिलता है, पढ़ाई में बच्चों को मदद की जाती है, श्रमिक के 60 वर्ष हो जाने पर 1750 रुपये तक मासिक पेंशन मिलने का प़ावधान है इस तरह के अन्य कई और लाभ भी श्रमिकों को मिलते हैं इसलिए भवन निर्माण के मजदूरों को अपना लेबर कार्ड जरूर बनवाना चाहिए।
आज गांव अट्टा  सेक्टर- 27, नोएडा प्राइमरी स्कूल पर प्रातः 10:00 बजे से कैंप लगाया जाएगा! कैंप में पहुंचकर मजदूर साथी लाभ उठाएं।

Facebook Comments