स्वच्छता के मूल मंत्र का संकल्प लेकर युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

पूर्वी दिल्ली:  नव ऊर्जा युवा संस्था एवं आश्चर्य सेवा नयास ने रविवार को संयुक्त रूप से वसुंधरा एन्क्लेव की प्लाजा और खोंसला मार्किट में स्वच्छता अभियान चलाया। इसमें दुकानदारों  के साथ साथ स्थानीय लोगों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सैकड़ो युवाओं अपनी भागीदारी दी एवं अलग अलग टुकड़ियों में दुकानों पर जाकर नागरिकों को अपनी दुकानों के समीप डस्टबिन रखकर साफ-सफाई बनाए रखने की बात कही ताकि शहर को साफ स्वच्छ बनाया जा सके।

अभियान का उद्देश्य स्वच्छता ही सेवा के साथ साथ लोगों को मानसिक रूप से जागरूक करना था। इस मौके पर संस्था के वरिष्ठ सदस्य अतुल चौधरी ने कहा कि आज बड़े ही हर्ष का विषय है स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्तरीय अभियान है और इस अभियान को जन आंदोलन बनाना हम सभी का फर्ज है।

आश्चर्य सेवा नयास की तरफ से गुंजन नरूला ने अपने सम्बोधन में कहा कि गांधी जी के जीवन दर्शन में स्वच्छता के बाहरी और आंतरिक दोनों पक्षों का अटूट संबंध था। उनके स्वच्छता बोध का परम लक्ष्य मनुष्य का हृदयांतरण था, जिसमें द्वेष, हिंसा, लोभ आदि का कोई स्थान न हो।

स्वच्छता अभियान इतना रोमांचित था कि सड़क से गुजरने वाले यात्री भी अपने आपको नहीं रोक पाए खुद हाथों में झाड़ू लेकर सफाई करने लगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संस्था के अध्यक्ष पुष्कर शर्मा ने कहा कि स्वच्छता केवल एक शब्द ही नहीं है बल्कि जीवन का मूल है। आजीवन स्वच्छता का महत्व रहता है। अभियान में श्रमदान के रूप में अतुल चौधरी, अनमोल सहगल, अर्पित अग्निहोत्री, राहुल सिंह, सुनीता रावत, गुंजन नरूला, दीपक कनोजिया, मंजीत सिंह, चन्द्रमा मधेसिया, दीपक चौधरी, मोहन साह, राम कोहली, प्रमोद नरूला, सुनील थापियाल, सचिन गुप्ता सहित काफी संख्या में युवा साथी  मौजूद रहे।

Facebook Comments