स्वच्छता का कार्य जनसेवा भावना से किया जाय : नगर विकास मंत्री

लखनऊ:  स्वच्छता जन सेवा का कार्य है यदि  भावना सेवा भाव की हो तो ही रिजल्ट अच्छा होगा एवं स्वयं को भी संतुष्टि मिलेगी हमें संतुष्टि के स्तर तक कार्य करना है। यह बात प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज यहां स्थानीय निकाय निदेशालय के सभागार में अधिकारियों के साथ विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने कहा कि विभाग की इमेज स्वच्छता एवं पेयजल पर निर्भर है, इसलिए उन्होंने इस दिशा में बेहतर परफॉर्म करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी कार्य शेड्यूल बना कर तय समय से पूरे किए जाएं। सभी नालियों को रोटेशन वाइज साफ किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के बारे में एक ऐसा वातावरण बनाएं जिससे लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैले। उन्होंने कहा कि सभी सभासद टारगेट तय करा कर वृक्षारोपण ओपन करवाएं। यह टारगेट विभाग द्वारा तय सीमा के अतिरिक्त होना चाहिए।
बैठक में जिन बिन्दुओं पर मुख्य रूप से चर्चा की गयी उनमें नाले, नालियों की मरम्मत एवं सफाई, पार्कों की रंगाई पुताई एवं सिंचाई व्यवस्था, 01 माह का विशेष सफाई अभियान चलाकर पूरे निकाय क्षेत्र को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाना, चैराहों की रंगाई पुताई एवं अतिक्रमण मुक्त कराना, प्रत्येक नगर निगम में 10, नगर पालिका परिषद् में 06 तथा नगर पंचायत में दो चैराहों का सौन्दर्यीकरण कर उनका महापुरूषों के नाम पर नामकरण कराना, सभी प्रकार के कर, करेत्तर मदों एवं जल मूल्य की वसूली 90 प्रतिशत करने की सुदृढ़ व्यवस्था शामिल थे।

Facebook Comments