दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण विरुद्ध निगमों ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी: नवीन कुमार

नई दिल्ली:  प्रदूषण की रोकथाम के लिए तीनों नगर निगमों द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुए दिल्ली भाजपा प्रदेश मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ने बताया कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर धूल एवं वायु प्रदूषण के विरुद्ध निगमों ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है।

उन्होंने बताया कि नवरात्रि के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम महापौर जय प्रकाश, पूर्वी दिल्ली नगर निगम महापौर निर्मल जैन एवं दक्षिणी दिल्ली नगर निगम महापौर अनामिका मिथलेश स्वंय अपनी देखरेख में छोटे से बड़े मंदिरों के आसपास कि साफ-सफाई करवा रहे हैं।
नवीन कुमार ने बताया कि सभी वार्ड के पार्षद स्वीपिंग मशीनों की मदद से दिन व रात सड़क की सफाई करवा रहे हैं, स्प्रिंकलर के माध्यम से पानी का छिड़काव कर धूल को बैठाने का काम हो रहा है। हाई प्रेशर जेट स्प्रे पावर मशीन से पेड़ धोने का काम किया जा रहा है। सभी जोन में भवन विभाग द्वारा निर्माण स्थलों का भी निरीक्षण किया जा रहा है और नियमों का पालन न करने वालों पर कड़ी कार्रवाई और जुर्माना लगाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पिछले दिनों तीनों निगमों ने लगभग 3 करोड़ रुपए के चालान काटे हैं। दिल्ली सरकार द्वारा लगातार कई साइटों पर चल रहे कार्यों के माध्यम से प्रदूषण के स्तर में वृद्धि हो रही है, जो आम आदमी पार्टी सरकार साजिशन कर रही है।
कुमार ने बताया कि तीनों नगर निगमों द्वारा प्लास्टिक वेस्ट को रिसाईकल करने हेतु एफसीटीएस प्वाइंट बनाए गए हैं। कालोनियों में 100 प्रतिशत गिला कूड़ा प्रोसेस कर कम्पोस्ट खाद तैयार की जा रही है। तीनों निगमों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध है। नियमित निरीक्षण टीमों का दौरा कराया जा रहा है। कूड़ा इत्यादि जलानेवालों के विरुद्ध एक्शन लिया जाता है, चालान काटा जाता है।
निगम के सभी वार्डों में नाईट पेट्रोलिंग टीम को लगाया गया है। प्रदूषण के रोकथाम के साथ व्यायाम के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु लोगों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है और इसी संदर्भ में आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम महापौर जय प्रकाश ने ओपन जिम का उद्घाटन किया है। पार्क में ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच भी दिल्ली सरकार ने नगर निगम का फंड नहीं दिया जिसके कारण बिना वेतन के नगर निगम कर्मचारियों ने अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बगैर काम किया, दिल्ली सरकार से अपील है कि नगर निगम का बकाया फंड जल्द से जल्द जारी करें ताकि कर्मचारियों को वेतन मिल सके और वह और भी अच्छे ढंग से काम कर सके।

Facebook Comments