लोक निर्माण विभाग प्रकाशित करायेगा विभागीय मैगजीन: मौर्य

लखनऊ:  उ0प्र0 के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि विभागीय मैन्यूअल्स को संकलित कर एक पुस्तिका के रूप में उसका प्रकाशन कराया जाय, जिसमें लोक निर्माण विभागध्सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के मुख्य क्रियाकलापों के साथ-साथ समय-समय पर जारी किये गये महत्वपूर्ण शासनादेशों/मैनुअल्स का समावेश किया जाय।

एक जगह एक पुस्तिका के रूप में मैनुअल्स के संकलित रूप से रहने से विभाग के अलावा अन्य लोगों को भी इससे विभिन्न महत्वपूर्ण व उपयोगी जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। केशव प्रसाद मौर्य ने इसके अलावा एक सावधिक (पीरियाडिकली) मैगजीन प्रकाशित कराये जाने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा है कि इसमंे समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों, विभागीय क्रियाकलापों, नीतियों, उपलब्धियों आदि का विवरण अंकित किया जाय तथा विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की संचालित योजनाओं व उनका अद्यतन विवरण भी समाहित किया जाय, यही नहीं विभाग और अन्य विशेषज्ञों के सड़कों, भवनों, पुलों आदि के निर्माण के सम्बन्ध में सुझाव भी सम्मिलित किये जायें।
उन्होने निर्देश दिये हैं कि पुस्तिका में कम लागत में अच्छी और बेहतर सड़कें व पुल बनाने तथा नई से नई तकनीकी का इस्तेमाल करने में इन्जीनियरों व विशेषज्ञों के सुझावों एवं विचारों को समाहित किया जाय। उन्होंने कहा कि इस पुस्तिका का प्रकाशन इस प्रकार से किया जाय कि वह इन्जीनियरों व विभाग के लिये एक दर्पण साबित हो।

Facebook Comments