उपमुख्यमंत्री ने करोना काॅल में समाज की मदद को आगे आये लोगों को किया सम्मानित

लखनऊः  उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ताज होटल, लखनऊ में आयोजित अवध एवार्डस् कार्यक्रम में बोलते हुये कहा कि कोरोना रूपी संकट से इस वक्त पूरा विश्व लड़ रहा है और भारत भी। लाॅकडाउन में बहुत से लोगों के समक्ष दो जून के भोजन का संकट उत्पन्न हो गया था, ऐसे में तमाम लोग सामने आये और उन लोगों की यथा सम्भव मदद की।

इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने भी निष्काम भाव से सेवा का जिम्मा उठाते हुये प्रदेश के सभी मण्डलों में कम्यूनिटी किचन की मदद से बहुत सारे लोगों की मदद की। संकट के समय पूरा समाज एक साथ खड़ा होता है, यही मनुष्य जीवन की विशेषता है। कोरोना काॅल जैसी महामारी के दौर में अकेले सरकार के लिये भी मदद पहुंचा पाना सम्भव नहीं था। इसके लिये जनआंदोलन की आवश्यकता थी जो की प्रधानमंत्री के आह्वान पर हुआ भी और इसी समाज से बहुत सारे लोग सामने आये तथा इस आंदोलन को सफल बनाया।

मौर्य ने कहा कि मेरे जीवन काॅल में सिर्फ दो ही ऐसे आंदोलन देखे मैने एक 2019 में प्रयागराज में आयोजित कुम्भ मेला, जिसमें बहुत सारे लोग पैदल ही दूर-दूर से हिस्सा लेने आये तथा दूसरा रामजन्मभूमि आंदोलन के लिये भी देश के विभिन्न हिस्सों से लोग पैदल ही चल पड़े थे। रामजन्मभूमि आंदोलन के लिये लोगों ने अपना सर्वस्व अर्पण किया। लोग भूखे न रहे, इसके लिये जिसने भी कार्य किया वो प्रसंशनीय है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने बार-बार कहा है कि भाजपा का मकसद मात्र चुनाव लड़ना और जीतना ही नहीं है, बल्कि जनता की समस्याओं के लिये हर सम्भव प्रयास करना भी है। इसी के तहत निःशुल्क राशन वितरण भी किया गया, ताकि कोरोना के वजह से जिनके भी रोजगार चले गये उन्हे भूखा न रहना पड़े। आज तमाम लोगों को अवध एवार्डस् के मंच से सम्मानित कर गौरवांवित महसूस कर रहा हूं।

केन्द्र में प्रधानमंत्री जी की सरकार सदैव ‘‘वसूधैव कुटुम्बकम’’ पर यकीन करती है। ईश्वर से यही कामना है कि कभी विश्व में ऐसी भयावह महामारी न आये। आवश्यकता पड़ने पर समाज को हमेशा आगे आना चाहिए। सामथ्र्य के अनुसार यथासम्भव कार्य करना ही सबका धर्म है।

Facebook Comments