रेहड़ी-पटरी वाले लाखों लोगों को सही मायने में मुख्यधारा में लाने का प्रयास: स्वतंत्र देव

लखनऊ:  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि रेहड़ी-पटरी पर काम करने वाले लोग देश के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अपने श्रम से देश की अर्थव्यवस्था को बल प्रदान करते है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा गरीबों, दलितों, श्रमिकों, किसानों और रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों के हितों के लिए भी कई कदम उठाएं गए जिनसे हर क्षेत्र में विकास की एक नई कहानी लिखी जा रही है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने आज रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के साथ वर्चुअल वेबिनार के माध्यम से संवाद किया।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि भारत की आजादी के 70 वर्षों बीत जाने के बाद किसानों, श्रमिकों और महिलाओं की ही तरह छोटे-छोटे स्वरोजगारों से जुड़े साथियों का एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा था, जिसकी सुध कभी नहीं ली गई और वह वर्ग है हमारे रेहड़ी, पटरी, फेरी पर काम करने वाले लाखों भाई-बहनों का, जो आत्मसम्मान के साथ अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। रेहड़ी-पटरी पर काम करने वाले लोगों का महत्त्व हमारे देश की विकास यात्रा को जारी रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस वर्ग की अहमियत को पहचानते हुए मोदी सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की। जिसके तहत रेहड़ी-पटरी पर काम करने वाले मेहनतकश लोगों को आर्थिक सहायता पहुँचाने के लिए बेहतर से बेहतर ऋण की व्यवस्था की जा रही है। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। इस योजना की कई विशेषताएं है जो इस क्षेत्र के लोगों को सशक्त करते हुए आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त करती है।

इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी पर काम करने वाले लोग 10 हजार रुपये तक के बिना गारंटी ऋण का लाभ उठा सकते है। इस योजना को इतना सरल बनाया गया है कि सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी इससे जुड़ सके, इसमें ऐसी डिजिटल व्यवस्था तैयार की गई है कि रेहड़ी, ठेले वाले साथियों को कागज जमा कराने के लिए लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि रेहड़ी-पटरी वालों के लिए वरदान बनी पी.एम. स्वनिधि योजना के तहत अब तक देश भर में 18 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए है। जिसमे से अबतक 654 करोड़ रुपये से अधिक ऋणों को सरकार द्वारा स्वीकृति दी जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के इस अभूतपूर्व सहयोग व समर्थन ने इस वर्ग के लोगों को ऋण तो उपलब्ध कराया ही है साथ ही साथ उनके अन्दर एक नए विश्वास और उमंग को भी जन्म दिया है, आज वह पहली बार महसूस कर रहे है कि देश के प्रधानमंत्री उनके साथ खड़े है। कोरोना की महामारी से सर्वाधिक प्रभावित रेहड़ी-पटरी व्यवसायी जनों के प्रोत्साहन हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य की भाजपा सरकार भी पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की सरकार रेहडी और पटरी दुकानदारों के लिए ऐसी जगह चिन्हित करने का काम कर रही है जहां वो आसानी से अपना व्यवसाय कर सकें और उन्हें किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। साथ ही उनके भरण-पोषण के लिए 1 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सीधे उनके जन-धन खातों में पहुंचाने का काम योगी सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस योजना का मकसद है कि हमारे देश के स्ट्रीट वेंडर एक नई शुरुआत कर सकें और उस नई शुरुआत के लिए उन्हें आसानी से पूंजी उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि हमारे देश में पहली बार हुआ है कि रेहड़ी-पटरी वाले लाखों लोगों को सही मायने में मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया गया है। उनको एक पहचान मिली है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय मोदी जी ने इस योजना के माध्यम से उन लोगों के जीवन में विकास की एक नई यात्रा को शुरू किया हैै। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट-वेंडर्स व अन्य गरीब वर्ग के लोगों के जीवन को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए काम चल रहा है। आर्थिक सहायता के साथ-साथ मूलभूत सुविधाएं मिलें ये भी सुनिश्चित किया जा रहा है। रेहड़ी-पटरी या ठेला लगाने वालों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना, उनके घर बिजली का कनेक्शन सुनिश्चित करना, हर नल में जल की व्यवस्था करना, आयुष्मान भारत योजना के तहत उन्हें स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना, उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान दिलाना व अन्य प्रकार से सरकार उन्हें सशक्त करने के लिए प्रयासरत है।

Facebook Comments