बेरोजगारी का हल-सरकार ढूढ रही है हर पल: डॉक्टर प्रेम कुमार*

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी, बिहार के विकास पुरुष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर तैयार कर उपलब्ध करा रहे,जो प्रशंसनीय है। रेलवे का ग्रुप डी के बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी। बिहार में स्कूलों, कॉलेजों में शिक्षकों की बहाली, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना द्वारा रोजगार के अवसर, बैंकों द्वारा आत्मनिर्भर भारत के तहत शिशु,तरुण एवं व्यस्क ऋण से रोजगार के अवसर केंद्र और राज्य सरकार उपलब्ध करा रही हैं।

नौकरी की तलाश में शिक्षित बेरोजगारों के आर्थिक दबाव को कम करने, प्रतियोगिता परीक्षाओं के बार-बार चक्कर से मुक्त करने के लिए ही केंद्र सरकार ने रेल, बैंक एवं केंद्रीय कर्मचारी के लिए एक ही जांच परीक्षा आगे से लेकर बार-बार फॉर्म भरने, शुल्क जमा करने, अलग-अलग परीक्षाओं की अलग-अलग तैयारी एवं अलग-अलग परीक्षा देने के झंझट से शिक्षित बेरोजगारों को मुक्ति करने जा रही है। आर्थिक बोझ भी कम पड़ेगा।

साथ- साथ एक बार परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का 3 साल तक का मेरिट लिस्ट बन जाएगा। 3 साल तक आने वाले वैकेंसी के लिए चयनित मेरिटलिस्ट वाले ही पात्र होंगे। इसी तैयारी में सरकार को कई,नई नौकरी लाने में देरी हो रही थी। 2022 से नौकरियों के द्वार खुलेंगे। अब शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार एवं नौकरी भी मिलेगी।

Facebook Comments