दुनिया में सबसे तेज है भारतीय टीकाकरण की रफ्तार: संजय जायसवाल

पटना:  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने आज कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में चल रहे विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान ने कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं, जिसे देखकर हर देशवासी को गर्व हो रह है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नए भारत की मजबूत इच्छाशक्ति ने टीकाकरण में विकसित देशों को भी पीछे छोड़ दिया है. भारत ने दुनिया के कई देशों की आबादी से कई गुना टीकाकरण का रिकॉर्ड तो बनाया ही है साथ ही साथ टीकाकरण की रफ्तार के मामले में भी दुनिया में सबसे आगे निकल गया है.
उन्होंने कहा कि भारतीय टीकाकरण की तेज गति देखकर देखकर आज पूरी दुनिया हैरान है. उन्हें यह भरोसा ही नहीं हो रहा है कि विकसित देशों की तुलना में पिछड़ी हुई स्वास्थ्य प्रणाली और सीमित संसाधान के जरिए भारत ने यह उपलब्धि कैसे हासिल कर ली है. भारत की सरकार, स्वास्थ्यकर्मी और जनता ने मिलकर जो सामर्थ्य दिखाया है, उसका लोहा आज पूरा विश्व मान रहा है.

डॉ जायसवाल ने कहा कि आज भारत में प्रतिदिन औसतन 35 लाख लोगों का टीकाकरण हो रहा है, जबकि दूसरे स्थान पर काबिज अमेरिका में यह दर 13 लाख प्रतिदिन है, वहीं जापान 7 लाख प्रतिदिन की दर से तीसरे स्थान पर है. यानी भारत प्रतिदिन अमेरिका से ढाई गुने से भी अधिक और जापान से 5 गुने अधिक लोगों को सफलतापुर्वक टीकाकृत कर रहा है.

उन्होंने कहा कि एक दिन में सर्वाधिक 2.5 करोड़ टीकाकरण का रिकॉर्ड भी भारत के ही नाम है, जिसे देश ने प्रधानमन्त्री मोदी के जन्मदिन पर हासिल किया था. एक दिन में कभी भी न भारत में और न ही दुनिया के किसी और देश में इतनी ज्यादा संख्या में वैक्सीन दी गई है.

विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि यदि देश के विपक्षी दलों ने इस अभियान में केंद्र सरकार को थोडा भी सहयोग किया होता तो यह उपलब्धि और पहले हासिल की जा सकती है. देश भूला नहीं है कि कैसे इन दलों ने टीकाकरण अभियान को फेल करने का हरसंभव प्रयास किया था. कैसे इस अभियान को उनकी ओछी राजनीति की भेंट चढ़ाने का प्रयास किया गया था. इतनी बड़ी उपलब्धि मिलने के बाद भी विपक्षी दलों को चैन नहीं है, उल्टे उनके नेता इसमें भी मीनमेख निकाल रहे हैं. यह उनकी हताशा और मानसिक दिवालियेपन का जीवंत प्रमाण है.

Facebook Comments