जी-20 की अध्यक्षता से विश्वस्तर पर बढ़ेगा भारत का कद: राजीव रंजन

पटना: भारत को मिली जी-20 की अध्यक्षता को देश के लिए बड़ा अवसर बताते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष व मीडिया विभाग के प्रमुख राजीव रंजन ने आज कहा कि प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत ने जी-20 की अध्यक्षता ऐसे वक्त में संभाली है, जब दुनिया जबरदस्त संकट से गुजर रही है.  ऐसे में यह अध्यक्षता देश और हर देशवासी के लिए पूरे विश्व को अपनी क्षमताओं से परिचित करवाने का एक काफी बड़ा अवसर साबित होने वाला है.

उन्होंने कहा कि इसकी अध्यक्षता से जहां वैश्विक मंच पर भारत का कद बढ़ेगा, वहीं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसका जबर्दस्त लाभ मिलेगा. भारत विकासशील और गरीब देशों की आवाज बनकर उभरेगा. वैश्विक मंच भारत के बढ़ते महत्व को दर्शाने की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

श्री रंजन ने कहा कि इस आयोजन के जरिए ब्रांड इंडिया को भी प्रमोट किया जाएगा. लद्दाख से लेकर कोहिमा तक जिस भी शहर में बैठकें होंगी वहां के पर्यटन स्थलों को भी दिखाया जाएगा. इसके अलावा इन बैठकों के जरिए ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ को प्रमोट करने के लिए योजना बनाई गई है. जी-20 प्रतिनिधियों को स्थानीय उत्पादों को उपहार में देने से देश के विभिन्न जिलों के प्रसिद्ध उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिलेगी.

बिहार को मिलने वाले फायदों को बताते हुए उन्होंने कहा कि जी20 की बैठकें बिहार में भी आयोजित होने वाली हैं जिसमें तकरीबन 250 मेहमान शामिल होंगे. इन अतिथियों को राजगीर, नालंदा और बोध गया जैसी ऐतिहासिक विरासतों से रूबरू करवाया जाएगा. इसके अलावे बिहार के प्रसिद्ध उत्पादों को भी उन्हें भेंट किया जाएगा. इससे न केवल बिहार के गौरवशाली अतीत और समृद्ध परंपराओं को विश्वस्तर पर प्रसिद्धि मिलेगी बल्कि इससे राज्य की छवि को भी सुधारने का मौका मिलेगा.

Facebook Comments