पिछड़ों-अतिपिछड़ों के रहनुमा थे कर्पूरी ठाकुर: जयनाथ चौहान

पटना:  बिहार भाजपा ओबीसी मोर्चा द्वारा आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय में जननायक कर्पूरी ठाकुर जी की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जयनाथ चौहान की अध्यक्षता में आयोजित में बिहार सरकार की भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, पूर्व उपमुख्यमंत्री व राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी, पूर्व मंत्री भीम सिंह, प्रेम कुमार, नंद किशोर यादव, सीता सिन्हा आदि सम्मिलित हुए. कार्यक्रम का प्रसारण वर्चुअल माध्यम के जरिए भी किया गया जिसमें पूरे बिहार से हजारों कार्यकर्ता शामिल हुए |

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा कि कर्पूरी जी ओ०बी०सी० के भाग्य विधाता थे। आजाद भारत में ओ०बी०सी० को देश में पहली बार कर्पूरी जी की सरकार ने सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया। ओ०बी०सी० समाज के वर्गीकरण करके पिछड़ा और अतिपिछड़ा को आरक्षण देने और सवर्ण जाति के आर्थिक रूप से कमजोर तबके को 3 प्रतिशत आरक्षण एवं महिलाओं को 3 प्रतिशत आरक्षण देने का श्रेय भी इन्ही को जाता है। कर्पूरी जी ने सबसे पहले ‘सबका साथ सबका विश्वास’ का बिगुल फूंका था और आज  उन्हीं के अधुरे सपनों को भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री आगे लेकर चल रहें है।

राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि 1990 में केन्द्र वी० पी० सिंह की सरकार ने ओ०बी०सी० को आरक्षण देने के लिए बिल लाया उस समय भी विरोधी दल के नेता स्व० राजीव गाँधी नये-नये विपक्ष का नेता बने थे जो चार मिनट बोल नहीं सकते थे. लेकिन उन्होंने भी लोकसभा में चार घंटा पानी पी-पी कर ओ०बी०सी० के आरक्षण का विरोध किया था। उस समय अटल जी ने इस बिल के समर्थन किया था।

पूर्व मंत्री भीम सिंह ने कहा कि कांग्रेस हमेशा ओ०बी०सी० विरोधी रही है, जब कर्पूरी जी ने 1978 में मुंगेरी लाल कमिशन के अनुशंसा के आलोक में विधानसभा में आरक्षण बिल पर चर्चा हो रही थी उस समय भी कांग्रेस सदन में ओ०बी०सी० आरक्षण का विरोध कर रही थी। उस समय भी हमारी पार्टी जनसंघ जो आज भाजपा है कर्पूरी जी के इस आरक्षण बिल का समर्थन कर रही थी और उस समय कर्पूरी जी के सरकार में वित्त मंत्री कैलाशपति मिश्रा जी थे।

संस्मरण सुनाते हुए पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि कर्पूरी जी के घर पर चौधरी चरण सिंह आए थे। कर्पूरी जी का दरवाजा छोटा था जिसके कारण चौधरी जी को सर में चोट आ गया चरण सिंह ने कर्पूरी जी घर क्यो नहीं बनाते हो ? इस पर कर्पूरी जी ने कहाँ कि जब तक सबका घर एवं शौचालय नहीं बन जाता है तब तक हम अपना घर एवं शौचालय नहीं बनायेंगे। यह उनकी महानता को दिखाता है।

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि कर्पूरी जी का सपना था जो आज यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी उन सपनों को पूरा कर रहें हैं, इन्होंने 2022 तक सबके लिए घर बनाने का लक्ष्य लिया है ताकि इस देश में सर के उपर सबको छत हो। कर्पूरी जी को बहुत पीड़ा होती थी जब बरसात के दिनों में चारो तरफ पानी से भर जाता य तो माँ बहनों को रोड के किनारे शौच करने के लिए मजबुरी हो जाती थी जब कोई गाड़ी के हेडलाईट की रोशनी आती थी उस समय माँ बहनों को शौच पर से उठना पड़ता था जिससे उनके कपड़े गंदे हो सकते थे उनके शरीर भी गन्दे हो सकते थे। उनका सपना था शोषित, पीड़ित, दलित को भी शौचालय हो। आज कर्पूरी जी के इस सपनों को भी साकार कर रहें मोदी जी।

पूर्व कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि पिछड़ों की व्यथा कर्पूरी जी को झकझोर कर रख देती थी, इसीलिए पिछड़ों का विकास हमेशा उनके लक्ष्यों में शामिल रहा। आज मोदी सरकार पिछड़ों को उनका हक देकर कर्पूरी जी के सपनों को ही पूरा कर रही है। पहली बार केन्द्रीय मंत्रीमंडल में ओ०बी०सी० समाज से 27 मंत्री बना के मोदी जी ने ओ०बी०सी० को सबसे बड़ा सम्मान और विकास करने की बड़ी जिम्मेवारी दिया है। मोदी जी ने तृतीय क्लास की नौकरी में साक्षात्कार समाप्त कर इस समाज के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए है।

ओबीसी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जयनाथ चौहान ने कहा कि कर्पूरी को सबसे अधिक धोखा राजद और उसके सहयोगियों ने दिया है. इन्हीं लोगों ने अपने शासन के दौरान बिहार में पिछड़ा-अतिपिछड़ा वर्ग के लोगों को पंचायत चुनाव में आरक्षण नहीं दिया. कर्पूरी जी की शुचिता और इमानदार राजनीति को लात मारकर इन्होने बेनामी सम्पत्ति बनाने में सत्ता का भरपूर दुरुपयोग किया. यहां तक कि राजद ने सत्ता के लिए उस कांग्रेस से हाथ मिलाया, जिसने आरक्षण का विरोध किया था और काका कालेलकर समिति की रिपोर्ट को लागू नहीं होने दिया.

Facebook Comments