मौर्य ने मिट्टी कारीगरों की उत्कृष्ट कला की सराहना की, उनके उत्पाद भी खरीदे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति के नेतृत्व में कुम्हारों के एक प्रतिनिधि मण्डल ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से उनके आवास पर भेंट की और माटीकला बोर्ड द्वारा पारंपरिक कला को बढ़ावा देने हेतु किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। मौर्य ने मिट्टी कारीगरों की उत्कृष्ट कला की सराहना की। साथ ही उनके उत्पाद भी खरीदे।
अपर मुख्य सचिव एवं महाप्रबन्धक, माटीकला बोर्ड, डा. नवनीत सहगल ने बताया कि पारम्परिक कला से जुड़े कुशल कारीगरों एवं शिल्पकारों को इस तरह के मंच प्रदान करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इससे न सिर्फ उनकी कला को प्रोत्साहन मिल रहा है बल्कि उनकी आमदनी के साथ ही उनका उत्साहवर्धन भी हो रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में आज की बिक्री लगभग 5.26 लाख रुपये रही है, जबकि अब तक की कुल बिक्री लगभग 14.18 लाख रुपये हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि लखनऊ में खादी भवन में उ0प्र0 माटी कला बोर्ड द्वारा 04 नवम्बर से 13 नवम्बर तक माटीकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। दीपावली के शुभ अवसर पर चलने वाली माटीकला प्रदर्शनी में मिट्टी से निर्मित एक से बढ़ कर एक नायाब उत्पादों की विस्तृत श्रंखला मौजूद है। जैसे-जैसे दीपावली का पर्व नजदीक आता जा रहा है, लोगो द्वारा मिटट्ी से निर्मित डिजाइनर दीये, गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियाॅ, खिलौने, कुल्हड़ व अन्य उत्पादो की खूब खरीदारी की जा रही है।

प्रदर्शनी में आजमगढ़ की ब्लैकपाॅटरी, खुर्जा के मिटट्ी निर्मित कुकर तथा कढ़ाई, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, डिजाइनर दीये, गोरखपुर का टेराकोटा उत्पाद, पानी की बोतल आदि लोगो द्वारा खूब पसन्द किये जा रहे है। मिटट्ी के विभिन्न उत्पादों एवं कलाकृतियों के प्रति लोगो की माॅग बढ़ने से मेले में आये शिल्पकारों में खास उत्साह है।

Facebook Comments