साढ़े 8 करोड़ नौकरियों का सृजन करेगा MSME, आवास तथा शहरी मंत्रालय

पटना:  युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार द्वारा उठाये जा रहे क़दमों के बारे में बताते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा “कोरोना काल में मोदी सरकार ने युवाओं के स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने से लेकर अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं. यह सरकार के उन्हीं कदमों का परिणाम है कि जहां इस दौरान रिकॉर्ड एफडीआई भारत आया हैवहीं नौकरियों के मौके भी बढ़े हैं. विकास के इसी सिलसिले को बढ़ाते हुए केंद्रीय आवास तथा शहरी विकास और MSME मंत्रालय के तहत 8.65 करोड़ नौकरियों का सृजन करने वाले हैं.”

उन्होंने कहा “हमारे देश के विकास में MSME सेक्टर का बहुत बड़ा योगदान है. अभी GDP ग्रोथ रेट की 30%  आय  MSME से आती है जिससे अभी तक हमने 11 करोड़ नौकरियां पैदा हुई हैं. सरकार आने वाले सालों में इसे बढ़ाकर 50 % करने के लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रही है, जिससे आने वाले वर्षों में करोड़ नई नौकरियां सृजित होने का अनुमान है. वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 1.07 करोड़ मकानों के निर्माण की मंजूरी मिल चुकी है जिससे इस सेक्टर में करीब 3.65 करोड़ नौकरियां मिलेंगी. गौरतलब हो कि इस योजना के तहत अब तक लोगों को 1.65 करोड़ नौकरियां मिल चुकी हैं.”

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा “ यह सर्वविदित है कि आज कोरोना को लेकर पूरे विश्व में मंदी का माहौल है, लेकिन प्रधानमन्त्री मोदी के स्पष्ट विजन और कुशल नेतृत्व के कारण हमारा देश आपदा में भी अवसर तैयार करने में जुटा हुआ है. सरकार की नीतियों के कारण आज भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 534 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर को छू रहा है. आइएमएफ भी कोरोना संकट के बावजूद भारत में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर सबसे तेज रहने की भविष्यवाणी कर चुका है. सरकार के काम करने के तरीकों को देखते हुए यह तय है कि कोरोना बाद की दुनिया में भारत एक आर्थिक महाशक्ति बन के उभरेगा.” 

Facebook Comments