मशरूम सेहत के लिए काफी फायदेमंद : प्रो. गणेश महतो

पटना:  टी.पी.एस. कॉलेज एवं वनस्‍पति विभाग पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय के संयुक्‍त तत्वाधान में तीस दिवसीय ‘’ मशरूम कल्‍टीमेशन एवं स्‍पॉन प्रोडक्‍शन ‘’ विषय पर आयोजित कार्यशाला सम्‍पन्‍न हुआ । सम्‍मापन कार्यक्रम की शुरूआत मुख्‍य अतिथि प्रो. गणेश महतोप्रति कुलपति के द्वारा द्वीप प्रज्‍वलन से हुई । कार्यक्रम की अध्‍यक्षता प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्‍द्र प्रसाद सिंह ने की । प्रो. रिमझिम शील ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्‍वागत करते हुए बताया कि यह विभाग द्वारा तीसरा आयोजित कार्यशाला था ।

जिसमें दक्षिण बिहार केन्द्रिय विश्‍वविद्यालयमगध विश्‍वविद्यालय एवं कॉलेज ऑफ कॉमर्सआटर्स एवं साईंस के प्रतिभागियों ने भाग लिया । डॉ. तनुजा ने कार्यशाला के विभिन्‍न त‍कनीको पर विस्‍तृत चर्चा की । मुख्‍य अतिथि प्रतिकुलपति पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय ने बताया कि मशरूम की खेती कम लागत में अधिक फायदे की है । साथ ही यह बताया कि मशरूम सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है । विशिष्‍ट अतिथि प्रोक्‍टर प्रो. मनोज कुमार ने बताया कि मशरूम डायबिटिज एवं कैंसर जैसे असाध्‍य बीमारियों के लिए फायदेमंद  है । प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्‍द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि इस तरह कार्यशाला भविष्‍य में भी आयोजित होगा । साथ ही बिहार सरकार के मदद से बड़े स्‍तर पर मशरूम उत्‍पादन का प्रशिक्षण दिया जायगा । कई शिक्षकों के महाविद्यालय में उत्‍पादित वर्मीकम्‍पोस्‍टमशरूम एवं स्‍पॉन खरीदें । कार्यक्रम के संयोजक प्रो. रिमझीम शीलकोओडिनेटर डॉ. तुनजा एवं आयोजक डॉ. विनय भूषण कुमार थे । इस कार्यशाला में कुल बीस प्रतिभागियों ने भाग लिया ।

उनमें राजीव रंजनआयूषी पाठकतरर्न्‍नमकंचननवजीततमन्‍नारितेशआरतीमिक्‍कीज्‍योतिश्रेया प्रमुख थे । प्रो. श्‍यामल किशोरप्रो. अबू बकर रिज़वीप्रो. अंजलीप्रो. रघुवंश मणिप्रो. रूपमप्रो. प्रशांतप्रो. मुकुन्‍दप्रो. शशि भूषण चौधरी सहित कई शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में भाग लिया । प्रो. विनय ने सभी अति‍थियों एवं प्रतिभागियों का धन्‍यवाद ज्ञापन किया ।

Facebook Comments