देश की प्रगति को और गति देगा नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन: जायसवाल

पटना: केंद्र सरकार द्वारा नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन को लागू करने के हालिया किये गये एलान की प्रशंसा करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने इसे सही समय पर लिया गया सही निर्णय बताया. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन प्रोग्राम को लागू करने का हालिया लिया गया निर्णय देश की संपत्ति का अधिकतम लाभ उठाने की दिशा में उठा एक महत्वपूर्ण कदम है. यह परियोजना देश की प्रगति को और गति देने वाली है. इस ऐतिहासिक नीति से न सिर्फ देश में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने में मदद मिलेगी बल्कि साथ ही इससे रोजगार के नए अवसरों का सृजन भी होगा.
उन्होंने कहा कि नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन पूरी तरह से ब्राउनफील्ड संपत्तियों को मोनेटाइज करने से संबंधित है. इन क्षेत्रों में निवेश पहले से किया जा चुका है और निवेश या तो सुस्त है या पूरी तरह से मोनेटाइज नहीं है या फिर अंडर यूटिलाइज्ड है. इस योजना के तहत सरकार प्राइवेट भागीदारी के जरिए इन संपतियों को और भी बेहतर तरीके से मोनेटाइज करने वाली है. इस मोनेटाइजेशन के माध्यम से सरकार को जो भी संसाधन मिलेंगे उनका निवेश आगे और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाने की दिशा में किया जाएगा.

डॉ जायसवाल ने कहा कि एसेट मोनेटाइजेशन में भूमि को बेचना शामिल नहीं है बल्कि इसमें निजी हिस्सेदारी लाकर सुस्त पड़े निवेशों को और बेहतर तरीके से मॉनेटाइज किया जाएगा. इन संपत्तियों का हक सरकार के पास ही रहेगा, जबकि प्राइवेट सेक्टर के पार्टनर्स को तय समय के बाद अनिवार्य रूप से इसे वापस करना होगा. एसेट मोनेटाइजेशन से संसाधन अनलॉक होंगे और इससे वैल्यू अनलॉकिंग की ओर बढ़ेंगे.

उन्होंने कहा किन इस परियोजना के तहत साल 2022 से 2025 तक 4 वर्ष की अवधि में सरकार को लगभग 6 लाख करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है. इसमें सड़क, परिवहन और राजमार्ग, रेलवे, बिजली, पाइपलाइन और प्राकृतिक गैस, नागरिक उड्डयन, शिपिंग बंदरगाह और जलमार्ग, दूरसंचार, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, खनन, कोयला जैसे सेक्टर शामिल है. सरकार की मंशा है कि देश के विकास में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर मिलकर काम करें, जिससे देश के नागरिकों को सामाजिक-आर्थिक विकास और बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन मिले.

Facebook Comments