योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं: मनोज सिंह

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का जिन जनपदों को जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसके सापेक्ष सभी आवश्यक कार्रवाई करते हुए लक्ष्य को पूरा किया जाए । उन्होंने यह भी कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की मंशा है कि गरीब पात्र लाभार्थियों को अवश्य लाभान्वित किया जाए, इसको भी ध्यान में रखते हुए पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाए और निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा किया जाए।
सिंह ने गत दिवस योजना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन एवं लक्ष्य की पूर्ति करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) वर्ष 2019-20 के जो भी आवास अपूर्ण हैं उन्हें पूर्ण कराया जाए इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाए । उन्होंने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए जनपद कुशीनगर, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, गोंडा, बस्ती एवं श्रावस्ती के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि मानव दिवस सृजन का कार्य लक्ष्य के सापेक्ष किया जाना सुनिश्चित किया जाए इसका ध्यान रखा जाए।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत चयनित सभी जनपदों को विकासखंड वार नियोजित किए जाने हेतु श्रमिकों के जो लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं उसके सापेक्ष श्रमिकों को नियोजित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने श्रमिकों के नियोजन की समीक्षा करते हुए जनपद वाराणसी, आजमगढ,़ गाजीपुर, देवरिया, प्रयागराज, जौनपुर, गोंडा, कौशांबी, प्रतापगढ,़ एवं अमेठी, में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष श्रमिकों के नियोजन की कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने नियोजित श्रमिकों के सापेक्ष मानव दिवस सृजन के संबंध में सभी जनपदों को निर्देश दिये है कि विगत 15 दिनों में निर्गत मास्टररोल एवं भविष्य में पूर्ण हो रहे मास्टर रोल को परीक्षण के उपरांत एम0आई0एस0 पर अंकित किया जाए इसका विशेष ध्यान रखा जाए।  वीडियो कांफ्रेंसिंग में नोडल अधिकारी अखिलेश सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments