विधायक से मिला नोवरा प्रतिनिधिमंडल , जनसुनवाई के ठीक से कार्य न करने की दी जानकारी

नॉएडा – नॉएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल आज नॉएडा विधायक श्री पंकज सिंह से मिला और उनसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की  गई  महत्वकांशी जनसुनवाई योजना के सही से काम न करने की जानकारी दी एवं उनसे यह गुज़ारिश की के वह इस बात को मुख्यमंत्री जी तक पहुचाएं।
नोवरा अध्यक्ष श्री रंजन तोमर ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी के जनसुनवाई पोर्टल एवं एप्प बहुत ही बड़ा साधन थी आम जनता के सशक्तिकरण के लिए , किन्तु इसका नया अवतार काफी कमज़ोर कर दिआ गया है ,इसमें कई खामियां हैं जो इस प्रकार हैं
1. पहले शिकायत सीधा वरिष्ठ अधिकारीयों को जाती थी जहाँ से वह समस्या को समझकर सम्बन्ध्ति अधिकारी को भेजा करते थे ,जैसे जिलाधिकारी के पास गई समस्या उचित विभाग पर जाती थी ,किन्तु अब समस्याएं कनिष्ठ अधिकारीयों के पास जाती हैं , जिससे उनपर उत्तरदायित्व एवं जवाबदेही कम हो गई है एवं कई बार समस्याएं अनमार्क ही पड़ी रह जाती हैं ,जबकि पहले ऐसा नहीं होता था।
2. जिस प्रकार आर टी आई एक्ट में सम्बंधित अधिकारी सवाल को समझा कर उक्त विभाग को भेजता है उस प्रकार जनसुनवाई में प्रावधान नहीं है , कनिष्ट अधिकारी समस्या को अपने से न जुड़ा होकर बताते हैं एवं पल्ला झाड़ लेते हैं , जिससे समस्या के सुलझने की बात जोहता हुआ इंसान अंत में खाली हाथ ही रह जाता है।
3. एक समाजसेवी जिसे शायद समस्याओं की ज़्यादा समझ है उसे एक दिन में एक और तीन दिन के बाद ही समस्याओं के निराकरण के लिए समस्या उठाने का अधिकार लोकतंत्र के लिए उचित नहीं है।
4. गंभीर समस्याएं जैसे ऍफ़ आई आर का न होना आदि के समय यदि समस्या 15 दिन तक अनमार्क  पड़ी रहे ,तो ऐसे में सवाल पैदा होते हैं , इससे पहले शिकायत का अनुस्मारक भी नहीं भेजा जा सकता जो बेहद चिंताजनक समस्या है।
नॉएडा शहर हो, नॉएडा के ग्रामीण हों अथवा पूरा उत्तर प्रदेश , ऐसे में सारी जनता जो जनसुनवाई से लाभान्वित हो रही थी को समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं , ऐसे में योगी जी को बचे अगले तीन साल के लिए फिरसे पुरानी तर्ज़ पर जनसुनवाई पोर्टल का निरिक्षण करना चाहिए। श्री पंकज सिंह ने इस बात का संज्ञान लेकर बात को आगे पहुंचाने  समस्याओं को निस्तारित करने की बात कही।
नोवरा उपाध्यक्ष श्री अजय चौहान ने इस दौरान नॉएडा को दुनिया के 25 शहरों में शामिल किये जाने पर नोवरा की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में मुहीम चलाने की बात भी पंकज सिंह जी से कही , जिसका खाका तैयार किआ जा चुका  है , जिसपर भी पंकज सिंह ने हामी भर दी।  इस दौरान नोवरा  महासचिव श्री पुनीत राणा , गौरव चौहान , अंकित अग्गरवाल , कंचन लोहिया आदि उपस्थित रहे।

Facebook Comments