नोवरा ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, अध्यादेश लागू करने में हो ढिलाई

नोएडा: शहर की समाजसेवी संस्था नॉएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन द्वारा आज  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है जिसमें  औद्योगिक विकास अध्यादेश में ढिलाई  बरतने की मांग की गई है  . संस्था के अध्यक्ष रंजन तोमर ने  संवाददाताओं से बात करते हुए कहा है के कोरोना महामारी के कारण चारों तरफ हाहाकार है , इस महामारी की  दूसरी लहर पहली से भी ज़्यादा खतरनाक साबित हो रही है , ऐसे में सरकार द्वारा पारित उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास (संशोधन)अध्यादेश , 2020  आम जनता के लिए बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरा है। 

 संस्था के उपाध्यक्ष अजय चौहान ने कहा की आम समय में इस  अध्यादेश का स्वागत किया जाना चाहिए था लेकिन कोरोना काल में आम जनता जिसमें नॉएडा शहर के ग्रामीण किसान शामिल हैं बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।ग्रामीण किसानों को  कोरोना काल में अचानक आये इस अध्यादेश की शर्तों को मानना बेहद कठिन है , जिस समय कारोबार एवं नौकरियां जा रही हैं ऐसे में धन का इंतेज़ाम करना बहुत बड़ी समस्या है। ज़मीन के अधिग्रहित होने के बाद  पांच प्रतिशत के रूप में किसानों को आवंटित यह प्लाट उनके आवास या कमाई का एकमात्र जरिया बचे हैं।   यदि शर्तों के अनुसार यह उनसे छिन गए तो वह कहीं के नहीं रहेंगे।

मज़दूर और मिस्त्रियों का पलायन इस समस्या को और बढ़ा रहा है , काम रुक गए हैं और बढ़ते कोरोना संकट के बावजूद किसानों को अपने प्लाट का कार्य निश्चित समयावधि में करवाने के लिए जान जोखिम में डालनी पड़ रही है।   ऐसे में सरकार को आम लोगों एवं किसानों को खासकर एक वर्ष का समय और दिया जाना चाहिए ताकि हम सब मिलकर पहले कोरोना महामारी से लड़ सकें और फिर विकास पर ध्यान केंद्रित करें।

संस्था ने उम्मीद जताई है के जल्द से जल्द मुख्यमंत्री जी की तरफ से इसपर ज़रूरी निर्देश जारी किये जाएंगे जिससे सभी को इस समस्या से लड़ने में आसानी होगी।

Facebook Comments