जो बंधन में है वह जीव है, जो बंधन मुक्त है वही शिव है: सुमीत श्रीवास्तव

पटना: भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता सुमीत श्रीवास्तव आज महाशिवरात्रि के अवसर पर भारत-नेपाल सीमा के समीप रक्सौल में स्थापित सेवक संजयनाथ तांत्रिक काली मंदिर में आयोजित महाशिवरात्रि महोत्सव में शामिल हुए। श्रीवास्तव ने कहा कि वह शिवरात्रि से पूर्व विश्व के किसी भी कोने में हों पर महाशिवरात्रि का पर्व मनाने वह इस पुण्य धाम पर पहुंच ही जाते हैं। महाशिवरात्रि में देश हैं नहीं विश्व के कोने-कोने से भक्त यहां महाशिवरात्रि मनाने अपने गुरु जगद्गुरु वामाचार्य सेवक संजयनाथ जी महाराज के पास आते हैं।

हर वर्ष सुबह 6 बजे से मंदिर प्रांगण में महाशिवरात्रि अष्टयाम से प्रारंभ होती है जिसमें श्रीवास्तव शामिल हुए तत्पश्चात प्रथम प्रहर का अभिषेक उन्होंने किया। प्रथम प्रहर के अभिषेक के उपरांत मंदिर से समशान घाट तक नदी के तट पर शोभायात्रा निकली ( कोरोना के कारण इस बार 4 व्हीलर से यात्रा निकली)। समशान घाट पूजा के उपरांत सुमीत श्रीवास्तव ने नदी से जल लेकर वपस मंदिर पहुंचे और देवाधि देव महादेव का जलाभिषेक किया। इन सबके बाद संवादाताओं से बात करते हुए श्रीवास्तव ने बताया कि वह नियमित रूप से यहां शिवरात्रि में पिछले 8 वर्षों से आ रहे हैं और जगद्गुरु के संपर्क में सन 2004 में पहली बार आये थे, तब से वहजगद्गुरु के संपर्क में हैं।

इसके उपरांत उन्होंने कहा कि सेवक संजयनाथ तांत्रिक काली मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां महाशिवरात्रि में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक 12 घंटे का अखंड रुद्राभिषेक होता है। सुमीत श्रीवास्तव आगे कहते हैं पिछले वर्ष से उन्होंने ने भी अखंड रुद्राभिषेक करना शुरू किया है, अखंड रुद्राभिषेक मात्र 4 लोग ही करते हैं जिसमें पटना के सुमीत श्रीवास्तव (भाजपा नेता) के अलावा मुज़फ़्फ़रपुर के संजय कुमार (प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी), सिकटा के गिरधारी (स्वर्ण व्यवसायी), गोपालगंज के अभिजीत कुमार (टैक्स कंसलटेंट) आदि लोग करते हैं। आगे सुमीत ने कहा कि महाशिवरात्रि भगवान शिव के आराधना का पर्व है, महादेव की पूजा अर्चना से समस्त सृष्टि का कल्याण होता, वही इस हम प्राणियों को सही मार्ग दिख सकते हैं। मैं शिव को बस इतने में समझ सका हुन की बंधन में है वह जीव है, जो बंधन मुक्त है वह शिव है। आज भी शाम 6 बजे हो रहे अखण्ड रुद्राभिषेक प्रारम्भ होगा उसमें यह चार लोग शामिल होंगे तथा शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक भगवान शिव का श्रृंगार एवं भष्म आरती जगद्गुरु वामाचार्य सेवक संजयनाथ जी महाराज के द्वारा किया जाएगा। इस शिवरात्रि कोरोना के कारण विदेश से आने वाले भक्तों की संख्या में थोड़ी सी कमी रही रही पर स्थानीय भक्ततों का जमावड़ा दिन भर मंदिर में लगा रहा। इस अवसर पर देश की सुप्रसिद्ध लोकगायिका मनीषा श्रीवास्तव, अखिलेश सिंह, मुख्य पुजारी संजीत मिश्रा, राजीव रंजन वर्मा, राजीव जायसवाल, अभिषेक वर्मा, ज्योति वर्मा, अशोक कुमार, अनिल सराफ, अमित सराफ, रश्मि सराफ आदि लोग मौजूद थीं।

Facebook Comments