इस मास्टर प्लान से दिल्ली की जनता खुशहाल होगी: रामवीर सिंह बिधूड़ी

नई दिल्ली:  मास्टर प्लान 2041 में संशोधन हेतु दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता एवं नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने संयुक्त पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया। पत्रकार सम्मेलन में मास्टर प्लान 2041 में संशोधन कमेटी के सदस्य गुलशन विरमानी, नरेन्द्र चावला, योगेश वर्मा एवं गुंजन गुप्ता, प्रवक्ता आदित्य झा, प्रवक्ता बृजेश राय, प्रवक्ता ममता काले उपस्थित थीं।

पत्रकारों को सम्बोधित करते हुये प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली भाजपा ने मास्टर प्लान 2041 में संशोधन एकत्र करने के लिये प्रदेश महामंत्री हर्ष मल्होत्रा के नेतृत्व में एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने मास्टर प्लान 2041 में कुछ संशोधन करने के लिये दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों के समाजिक, धार्मिक, व्यावसायिक, औद्योगिक संगठनों, आर.डब्ल्यू.ए., एनजीओ, ग्रामीण, शहरी ग्रामीण, शहरीकृत गांव के वरिष्ठ लोगों के साथ चर्चा कर के कुछ सुझाव लिपि बद्ध किये गये हैं।
दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अनुराग जैन से दिल्ली भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष श्री आदेश गुप्ता के नेतृत्व में मिला और उन्होंने मास्टर प्लान 2041 में 52 सुझावों को समायोजित करने के लिये अनुरोध किया। इस अवसर पर आदेश गुप्ता ने मास्टर प्लान 2041 का कार्य समय पर पूर्ण करने के लिये डीडीए द्वारा जो प्रयत्न किये गये हैं उसके लिय वह बधाई के पात्र हैं।
मास्टर प्लान 2041 हेतु दिये गये कुछ सुझावों पर पत्रकारों से चर्चा करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि जिस प्रकार पीएम उदय के तहत अनधिकृत कालोनियों को पक्की रजिस्ट्री दी गई है उसी तरह शहरीकृत गांवों एवं उनकी विस्तार आबादी के लोगों लिये इसी प्रकार की उनके लाभ के लिये कोई योजना लाई जाये और शहरीकृत गांवों में पुनर्विकास योजना लागू की जाये।
उन्होंने कहा कि दिल्ली की सभी पुनर्वास कालोनियों एव 20 सूत्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत भूमि हीनों को जो केन्द्र सरकार से भूमि दी गई थी उन्हें इस मास्टर प्लान के तहत मालिकाना हक दिया जायेगा। दिल्ली की उन सभी 351 सड़कें जिन पर दुकानें चल रही हैं, इन सड़कों को नियमित किया जाये।
श्री गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में लाखों छोटी-छोटी दुकानें जो 20 वर्ग मीटर में चल रही हैं। इस प्रकार की दुकानदार पहले रिहायशी क्षेत्रों में 24 प्रकार के कार्य कर सकते थे, अब प्रदूषण फैलाने वाले काम को छोड़कर अन्य किसी भी प्रकार की दुकान खोलने की अनुमति दी जाये।
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली में जहां झुग्गी वहीं पक्का मकान की योजना का क्रियान्वयन तेजी से किया जाये और इस मास्टर प्लान के बाद अब हमें पहली बार डॉरमेट्री की व्ययवस्था मिले। केन्द्र सरकार द्वारा तीन महीने से तीन साल तक के लिये दिल्ली में बाहर से आये लोगों के लिये सस्ते किराये के मकानों का भी प्रावधान किया जाये। दिल्ली के विभन्न भागों में एक एकड़ के फार्म हाउस बनाने की अनुमति इस मास्टर प्लान 2041 के तहत दी जाये।
श्री गुप्ता ने कहा कि अनधिकृत कालोनियों को पीएम उदय के तहत जो मालिकाना हक देने का कार्य डीडीए द्वारा किया जा रहा है उसका क्रियान्वयन तेजी से किया जाये एवं लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिये जो गु्रप हाउसिंग सोसायटी 3000 वर्ग मीटर में बनाने का प्रस्ताव है उसको 2000 वर्ग मीटर में बनाने की सुविधा दी जाये। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का दिल्ली के निवासियों के लिये सपना है कि उनके जीवन स्तर में सुधार किया जाये और उन्हें मूलभूत सुविधायें दी जायें।
श्री गुप्ता ने कहा कि दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण के कारण औद्योगिक ईकाइयां बंद कर दी गई थीं अब इस प्रकार के औद्योगिक क्षेत्रों में बहुमंजिला इमारत बना सकेंगे और प्रदूषण रहित औद्योगिकों के अतिरिक्त वाणिज्यिक उपयोग भी हो सके। यहां पर घर और अस्पताल बनाने की स्वीकृति भी मिल सके। दिल्ली शहर में बेलगाड़ी और गड़रिया लोहारों को निवास एवं जीविका के लिये नीति निर्धारित की जाये। दिल्ली के शहरी क्षेत्र में पुनर्विकास योजना तभी लागू हो पायेगी जब तक विभिन्न तरह की भूमि का स्वामित्व निर्धारित नहीं होगा।
नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल महोदय ने हाल ही में जिन 79 गांवों को शहरीकृत गांव घोषित किया है उनमें मिक्स लैंड यूज एवं कॉमर्सियल यूज का प्रावधान किया जाये। दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों लोकल शॉपिंग सेन्टर और कनवेनियेंट शॉपिंग सेन्टर में और अधिक एफएआर दिया जाये और उन्हें पुनर्विकास योजना का लाभ मिले।
श्री बिधूड़ी ने कहा कि यमुना खादर में बसी सभी कालोनियों को नियमित किया जाये जो यमुना नदी के प्रभाव क्षेत्र से बाहर हैं। यमुना नदी के दोनों किनारों पर दिल्ली के 19 नालों की गंदगी डाली जाती है उसे नदी में न डालकर अलग से चैनल बनाकर ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लाट तक लाया जाये जिससे यमुना साफ हो सकेगी।

Facebook Comments