कोरोना काल में गरीबों के मसीहा बने प्रधानमन्त्री मोदी: राजीव रंजन

पटना: कोरोना काल में गरीबों की मदद के लिए प्रधानमन्त्री मोदी की प्रशंसा करते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आज तक के कार्यकाल को देखें तो उनके चिंतन और नीतियों के केंद्र में हमेशा गरीब होते हैं. अभी तक के अपने शासनकाल में उन्होंने गरीबों को राशन, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, बिजली से लेकर आवास तक हर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पूरी तत्परता से काम किया है.
उन्होंने कहा कि यह प्रधानमन्त्री का गरीबों के प्रति प्रेम ही है कि कोरोनाकाल में गरीबों के सामने आजीविका के संकट को देखकर उन्होंने तकरीबन 6 महीने तक उनके लिए निशुल्क अनाज की व्यवस्था कर दी. 94 हजार करोड़ की लागत वाली इस योजना से लगभग 80 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे. इसके अलावा अगर पिछले वर्ष किये गये राहत कार्यों को जोड़ दें तो गरीबों की सहायता के लिए सरकार ने अभी तक 2.70 लाख करोड़ से अधिक खर्च कर दिए हैं.

श्री रंजन ने कहा कि कोरोना से लोगों को रोजगार का संकट न हो सरकार ने उसके लिए शहरी निकाय स्तर पर होने वाले आवासीय निर्माण परियोजनाओं को भी जारी रखने पर पूरा जोर दिया है. गौरतलब हो कि इस योजना के तहत अब तक शहरी गरीबों के लिए सवा करोड़ पक्के मकानों को बनाने की मंजूरी दे दी गई है, जिसमें से 80 लाख का निर्माण अंतिम दौर में है.

इसके चलते करीब ढाई करोड़ रोजगार सृजित किए गए शहरी श्रमिकों का पलायन रोकने में भी मदद मिलेगी. इस परियोजना में घरों के निर्माण कार्य में लगने वाले श्रमिकों को कुशल बनाने की दिशा में कारगर पहल की गई है. सिटी लेवल टेक्निकल टीम के लगभग 2,200 विशेषज्ञों की मदद से 4,427 शहरी निकाय क्षेत्रों में काम कर रहे कुशल मजदूरों को भी नई तकनीक से लैस किया जा रहा है, जिससे उनकी कार्यक्षमता बढ़े और वह ज्यादा पैसे कमाने में सक्षम हो सकें.

Facebook Comments