गरीबों के मसीहा है प्रधानमन्त्री मोदी: राजीव रंजन

पटना: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने उन्हें गरीबों का मसीहा बताया. उन्होंने कहा कि खुद एक गरीब और पिछड़े परिवार से आने वाले प्रधानमन्त्री मोदी गरीबों के हितों के प्रति काफी संवेदनशील हैं। इसीलिए आज केंद्र सरकार गरीबों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए लगातार फैसले लेती रहती है। इसी कड़ी में एक और कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितंबर 2022 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत राशनकार्ड धारकों को को 5 किलो गेंहू और चावल मुफ्त में देने का प्रावधान है, जिसका लाभ 80 करोड़ लाभार्थियों को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत सरकार गरीब परिवारों को 1,003 लाख टन अनाज का वितरण करेगी जिस पर 3.4 लाख करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। अब तक सरकार 2.60 लाख करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है और अगले 6 महीनों में इस पर 80 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजना के अब तक पांच चरण चलाए जा चुके हैं। अब तक खाद्य मंत्रालय द्वारा कुल 759 लाख टन खाद्यान्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को वितरित किया गया है।

श्री रंजन ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन के बीच गरीबों को राहत प्रदान करने के लिए यह योजना अप्रैल, 2020 में तीन महीने के लिए शुरू की गई थी। तब से इसे कई बार बढ़ाया जा चुका है। इस योजना की खासियत है कि लाभुकों को उनका हक पूरा का पूरा मिलता है। कांग्रेसी सरकारों की तरह इसमें कोई घोटाला नहीं होता। तकनीक के जरिए फर्जी लाभुकों और बिचौलियों पर भी लगाम लगी हुई है।

केंद्र सरकार की तारीफ़ करते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष के खोखले बयानों और दुष्प्रचार की राजनीति पर मौजूदा सरकार की यह एक ही योजना भारी पड़ती है। यह दिखाता है कि आम लोगों के मौजूदा सरकार जितना काम करती है, विपक्ष वहां तक सोच भी नहीं पाता। 80 करोड़ की यह संख्या मामूली नहीं है, बल्कि पूरे यूरोपीय यूनियन की आबादी से अधिक है।

Facebook Comments