कोविड मरीजों को नियत समय पर दिए जाएं गुणवत्तापूर्ण आहार: खन्ना

लखनऊ: प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य, चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज विवेकानंद अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश भी मौजूद रहे। निरीक्षण के उपरांत उन्होंने अस्पताल प्रशासन के साथ हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं के बारे में समीक्षा भी की।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने हॉस्पिटल प्रशासन को निर्देश दिए कि कोई भी मरीज अगर आपात स्थिति में अस्पताल आता है तो उसे प्राथमिकता के साथ भर्ती करके तत्काल उपचार शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि कागजी कार्यवाही के कारण किसी मरीज को उपचार मिलने में विलंब नहीं होना चाहिए। साथ ही चिकित्सकों एवं हॉस्पिटल प्रशासन को निर्देश दिया कि मरीजों को बेहतर चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सीय तथा अन्य सुविधाओं में किसी प्रकार की लापरवाही सामने आने पर संबंधित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने हॉस्पिटल प्रशासन के साथ कोविड-19 बेड्स की संख्या बढ़ाने पर मंथन करते हुए अस्पताल प्रशासन से कोविड बेड की संख्या बढ़ाने को कहा। उन्होंने विशेषकर एल-2 व एल-3 और एच.डी.यू.ए., आईसीयू के बेड बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने डॉक्टरों एवं हॉस्पिटल प्रशासन को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने मरीजों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को बेहतर बनाए रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देशित किया कि कोविड मरीजों को सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन, शाम का नाश्ता एवं रात का भोजन गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए, साथ ही साथ ये आहार मरीजों को समय पर उपलब्ध कराया जाए।

सुरेश कुमार खन्ना ने निर्देश दिए कि कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में किसी प्रकार का विलम्ब न करते हुए यथाशीघ्र दी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि चिकित्सालय में एक ऐसे सेल की स्थापना की जाए जो कोविड-19 के मरीजों को उनके परिजनों से समय-समय पर टेलिफोनिक वार्ता करवाएं, जिससे मरीज के परिजन मरीज की स्थिति से अद्यतन रहें।

Facebook Comments