युवाओं और बच्चों के लिए MyGov.in मंच पर क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन

लखनऊ :  भारत रत्न  सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस को राष्ट््रीय एकता दिवस के रूप में मनाये जाने के लिए कोविड-19 प्रोटोकाल के दृष्टिगत शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग भारत सरकार द्वारा युवाओं और बच्चों के लिए डलळवअण्पद मंच पर आॅनलाईन क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है जिसकी थीम ज्ञान, परंपराए, व्यवहार और भारत की विरासत एव अवधि 26 अक्टूबर से 10 नवम्बर, 2020 तक निर्धारित की गई है

यह जानकारी महानिदेशक स्कूल शिक्षा/राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनन्द द्वारा जारी एक पत्र में दी गई है। जिसमें यह कहा गया है कि इस क्विज प्रतियोगिता के आयोजन का उददेश्य युवाओं और बच्चों के बीच राष्ट््रीय एकता को बढावा देना और साथ ही देश की एकता और अखंडता को बनाये रखना है। क्विज को डलळवअण्पद लिंक पर ंबबमेे किया जा सकता है जिन प्रतिभागियों के सभी उत्तर सही होगें उन्हे डलळवअण्पद प्लेटफाॅर्म के माध्यम से निदेशक एन0सी0ई0आर0टी0 नई दिल्ली से आनलाइन प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा। आनलाइन क्विज प्रतियोगिता में विद्यार्थियों एवं युवाओं को प्रतिभाग के लिए डलळवअण्पद पर प्रतिभागी का नाम, कक्षा जिसमें विद्यार्थी अध्ययनरत है, आयु, विद्यालय का नाम, विद्यालय का पता, राज्य, मोबाईल नम्बर एवं ईमेल आई0डी0 की जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी।

राज्य परियोजना निदेशक द्वारा इस सम्बन्ध में सभी जनपदों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 31 अक्टूबर, 2020 को राष्ट््रीय एकता दिवस के रूप में मनाये जाने के लिए ई-पाठशाला के अन्तर्गत व्हाट्सएप ग्रुप एवं ईमेल आदि पर खण्ड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से विद्यालय के सभी शिक्षकों को जानकारी उपलब्ध करायी जाये जिससे शिक्षको द्वारा विद्यार्थियों को क्विज प्रतियोगिता में प्रतिभाग किये जाने हेतु पे्ररित किया जा सके।

Facebook Comments