पंजीकृत निर्माण श्रमिक को बिटिया की शादी में मिलेंगे 75 हजार रुपये

लखनऊ: अगर आप बिटिया की शादी के खर्च को लेकर परेशान है, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपको केवल अपनी लड़की के लिए एक योग्य वर तलाशना होगा इसके बाद विवाह समारोह के साथ बिटिया की शादी और रिश्तेदारों के खाने-पीने का खर्च श्रम विभाग उठायेगा, यही नहीं दुल्हन को नये जीवन में प्रवेश पर उसके पिता को एकमुश्त रु0 75000.00 का लाभ भी दिया जाएगा।
उप श्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग की ओर से पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए ‘‘कन्या विवाह सहायता योजना’’ के अन्तर्गत ‘‘सामूहिक विवाह’’ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। दिनांक 18 मार्च, 2021 को वृन्दावन योजना, आवास विकास परिषद, रायबरेली रोड, लखनऊ स्थित ‘‘डिफेंस एक्सपो कार्यक्रम स्थल’’ में 3500 जोड़ों की शादियों का लक्ष्य लखनऊ मण्डल के आवर्त जनपदों, लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी एवं जनपद बाराबंकी को दिया गया है। अब तक 2016 जोड़ों के विवाह के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। पंजीकृत निर्माण श्रमिक, जिनका श्रम विभाग में पंजीयन 100 दिन पुराना है, वे अपने जनपद के श्रम कार्यालय में मात्र दिनांक 12 मार्च, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

उप श्रमायुक्त ने बताया कि इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। उन्होंने कहा कि मण्डलायुक्त, लखनऊ मण्डल, लखनऊ द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों को विवाह की तैयारी हेतु निर्देशित किया जा चुका है।

Facebook Comments