गर्भवती महिलाओं के लिए सेफ संस्था ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

नोएडा: अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला उन्नति संस्था द्वारा आयोजित किये जा रहे आठ दिवसीय महिला जागरूकता सप्ताह के छठे दिन ग्रेटर नोएडा स्थित कृष्णा लाइफलाइन अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए सेफ संस्था के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर में 26 लोगों ने स्वैच्छिक रूप से हिस्सा लिया जिसमें 14  लोगों द्वारा किये गए रक्तदान से 14  यूनिट रक्त एकत्र किया गया।

काफी लोग उच्च रक्तचाप, सुगर तथा अन्य वजह से रक्तदान नहीं कर पाए।रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र देते हुए संस्थापक डा राहुल वर्मा ने बताया कि बच्चा प्रजनन के दौरान महिलाओं में खून की कमी होना अक्सर जानलेवा साबित होता है जिसका प्रभाव गरीब तबके की गर्भवती महिलाओं पर ज्यादा पड़ता है क्योंकि पैसों के अभाव में वह उचित पोषण प्राप्त नहीं कर पाती और ना ही उन्हें प्रजनन के समय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित हो पाती है इसलिए संगठन द्वारा जरूरतमंद गर्भवती महिलाओं के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।
वहीं सेफ संस्था के विकास तौंगड़ ने बताया कि 1 यूनिट रक्त से चार लोगों का जीवन बचाया जा सकता है लोगों में रक्तदान को लेकर भ्रम रहता है कि रक्तदान से शरीर में कमजोरी आती है लेकिन सच्चाई यह है कि रक्तदान करने से कई बीमारियों से बचाव होता है।
शिविर के दौरान कॉर्डिनेटर मनोज झा, उपाध्यक्ष रणवीर चौधरी, गीता भाटी, वंदना झा, ब्रजमाधुरी, विजय तंवर, सौनाक्षी शर्मा, थंगमन सिंह और महासचिव अनिल भाटी आदि सदस्य मौजूद रहे।

Facebook Comments