स्कूली बच्चों ने प्लास्टिक वेस्ट से इको ब्रिक्स बना दिया स्वच्छता का सन्देश

नोएडा: पॉलिथीन मुक्त अभियान के तहत नव ऊर्जा युवा संस्था ने शनिवार को सेक्टर 45 सदरपुर कॉलोनी के आदर्श ज्ञान वाटिका स्कूल में प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन किया। इसमें स्कूली बच्चों को कचरा प्रबंधन और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।प्लास्टिक के इस्तेमाल के नुकसान भी बताए।कार्यशाला के आयोजनकर्ता सचिन गुप्ता ने बताया कि हम स्वच्छता अपनाकर खुद को शारीरिक रूप से स्वस्थ बना सकते हैं। पॉलिथीन जल, वायु और जमीन दूषित कर हमारे जीवन को जहरीला बना रही है। संस्था की तरफ से दीपक चौधरी ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में सहयोग देने और किचन के जैविक कचरे से होम कंपोस्टिंग खाद बनाने पर बल दिया।

बता दें स्कूल के बच्चों ने स्कूल के परिसर में बेकार इक्क्ठी की गई प्लास्टिक से ईको ब्रिक्स बनाई है और पौधों के लिए सुरक्षा घेरा तैयार किया है।स्कूल प्रधानाचार्य रेखा चौहान का कहना है कि इन ईको ब्रिक्स का उपयोग स्कूल में टॉयलेट बनाने के लिए भी किया जा रहा है। साथ ही इनसे रास्ता भी बनाया गया है। स्कूल में पानी भर जाने पर बच्चे इनका उपयोग करते हैं।इन ईको ब्रिक्स की मदद से परिसर की घेराबंदी भी की गई है।
इनमें साग-सब्जी आदि लाए जाने में प्रयोग में आने वाले प्लास्टिक, चाकलेट-चिप्स व बिस्कुट के रैपर्स शामिल हैं।इनसे न केवल नालियां जाम हो रही हैं, बल्कि यहां वहां फैले इस प्लास्टिक को खाकर बेसहारा पशु भी अपनी जान गवां देते हैं।इस मौके पर प्रधानाचार्य रेखा चौहान, दीपक चौधरी, सचिन गुप्ता, पुष्कल गुप्ता ,पुष्कर शर्मा, इंगिता वार्ष्णेय, संदीप पाठक, मनीष पांडेय के अलावा कई शिक्षक उपस्थित थे।

Facebook Comments