कोरोना संकट के समय देश के कुछ प्रमुख कोरना हीरोज: डॉ. प्रेम कुमार

देश में कोरोना महामारी के बीच वर्ष 2020 से 2021 तक में बहुत सारे सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, संस्थाएं व अलग-अलग क्षेत्र के सेलिब्रिटीज,एनजीओ ने लोगों के लिए अपने धन, अपने दिल ,अपने दिमाग और अपने समय को मदद में लगाया। इन्हीं में से कुछ प्रमुख संस्थाएं हैं, आर्ट ऑफ लिविंग के श्री रविशंकर

पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार, योग गुरु बाबा रामदेव का संस्था। संत निरंकारी सेवा सदन। सिखों के प्रमुख गुरुद्वारे। सिने अभिनेता सोनू सूद। मशहूर कवि कुमार विश्वास और विभिन्न एनजीओ, उद्योग जगत के लोग, केट संस्था अपना हाथ देश की मदद के लिए कोरोना संक्रमितों की मदद के लिए बढ़ाया। जिस तरह से सोनू सूद रोज 22-22 घंटे काम करते हैं। इन्होंने अलग-अलग टीम बना दी है जो कोरोना की दवा, रेमडीशिविर, बेड, आर्थिक मदद, वेंटिलेटर,भोजन, वेंटीलेटर ,ऑक्सीजन और यात्रा आदि के लिए सहयोग कर रहे है। इसी तरह कुमार विश्वास भी लोगों को मदद कर रहे हैं। पतंजलि योगपीठ और आर्ट ऑफ लिविंग के श्री श्री रवि शंकर जी लोगों को सिखाते हैं कि कैसे स्वस्थ रह सकते हैं, कोरोना से कैसे लड़ सकते हैं। इसके लिए योग, प्राणायाम और व्यायाम का प्रशिक्षण देते हैं, साथ-साथ इनके कई कार्यकर्ता ,अनुयायियों द्वारा जगह-जगह लोगों की मदद भी कर रहे हैं।

बहुत सारे एनजीओ, छोटी-छोटी संस्थाएं हैं जो गांव ,घरों में घूम-घूम कर के जरूरतमंदों के बीच मास्क, गमछा, साबुन, सैनिटाइजर, सुखा राशन, पका हुआ भोजन,पानी, नाश्ते के पैकेट, आदि की व्यवस्था कर बांट रहे हैं। दिल्ली का रकाबगंज गुरुद्वारा 400 बेड का अस्थाई अस्पताल बनाकर के मरीजों के इलाज के लिए दिया है। पटना का गुरुद्वारा साहिब द्वारा जरूरतमंदों के लिए दिन-रात भोजन की व्यबस्था एवं फ्री ऑक्सीजन की व्यबस्था मरीज के लिए की है। इसी तरह संत निरंकारी सेवा सदन ने दिल्ली में एक हजार बेड का कोविड अस्थाई अस्पताल का निर्माण किया है जिसमें सारी व्यवस्थाएं ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, आईसीयू है और वहां योग, ध्यान, व्यायाम और भजन कीर्तन के द्वारा भी लोगों को स्वस्थ और प्रसन्न रहने की कला सिखाई जा रही है ।इस तरह से देश में अलग-अलग सेलिब्रिटी चाहे खेल के प्रमुख रूप से हो या साहित्य जगत के कवि हो या फिर फिल्म जगत के अभिनेता हो या धार्मिक संस्थाओं के प्रमुख सब मिलकर के इस संकटकाल में देश को और संक्रमित मरीज को मदद करने में लगे हैं। इन सारे कोरोना हीरोज को देश की ओर से, बिहार की ओर से और अपनी ओर से लाख-लाख सलाम।

Facebook Comments