सुरेश खन्ना ने लखनऊ नगर निगम द्वारा साफ सफाई व्यवस्था की समीक्षा की

लखनऊ:  लखनऊ नगर निगम क्षेत्र में स्थित सभी 110 वार्डो में सफाई अभियान चलाकार साफ-सफाई की व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाये। जनपद के सभी 8 जोन में नोडल अधिकारियों द्वारा नियमित निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण किया जाये। यह निर्देश प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री, सुरेश कुमार खन्ना ने आज यहां नगर-निगम मुख्यालय स्थित सभागार में लखनऊ नगर निगम द्वारा करायी जा रही साफ सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुए दिए।

उन्होंने कहा कि सफाई के कार्यो में  लगे सभी सफाई कर्मचारियों के वेतन का भुगतान ससमय नियमित रूप से किया जाय। जनपद के नगर निगम क्षेत्र में कुल 9525 सफाई कर्मचारीें हैं, जिनमें 2142 नियमित, 952 संविदा एवं 6431 कार्यदायी संस्थाओं द्वारा लगाए गये है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनवरी 2021 से प्रारम्भ होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण मंे जनपद को प्रथम स्थान पर लाने के लिए अभी से प्रयास प्रारम्भ किया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान मिले इसके लिए प्रयास होना चाहिए। यह तभी सम्भव होगा जब इसमें सबका सहयोग मिलेगा। स्वच्छता के कार्य में जन सहभागिता भी आवश्यक है। स्वच्छता समितियों द्वारा जन सहभागिता को सुनिश्चत कराया जाय।

सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि स्वच्छता के लिए एक माहौल बनाकर प्राथमिकता तय करते हुए एक लक्ष्य बनाया जाये और इस पर कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए एक कार्य योजना बनाई जाय। सभी जोन एवं वार्ड स्तर पर सर्वेक्षण कराया जाय। सभी जोन एवं वार्डो के मध्य प्रतियोगिता का भाव पैदा करते स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से जन सहभागिता को  भी सुनिश्चित कराया जाये।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी स्वच्छता अनिवार्य है। चाहे कोविड-19 जैसी वायरस .जनित बीमारियां हो या डेंगू ,मलेरिया, चिकन गुनिया आदि जैसी वेक्टर जनित बीमारियां हो, सभी को स्वच्छता के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी पार्षद अपने-अपने वार्डो में स्वच्छता के कार्य को गम्भीरता से लेकर इसके लिए प्रयास करें और लोगों को भी जागरूकता करें। उन्होंने कहा कि हमारा कूड़ा हमारी जिम्मेदारी को समझते हुए कूड़े को प्राॅसेस कर खाद के रूप में उपयोग किया सा सकता है, इस पर कार्य करने की आवश्यकता है। आम जन की सहभागिता स्वच्छता में सफलता के लिए आवश्यक है। प्रतियोगिता व अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को इसमें जोड़ा जा सकता है।

प्रभारी मंत्री ने जनपद मंे सभी जोनवार राजस्व संग्रह, सड़क वाटर सप्लाई, बिजली व स्ट्रीटलाइट आदि व्यवस्था की भी समीक्षा की।

इस दौरान महापौर  संयुक्ता भाटिया, नगर निगम कार्यकारिणी समिति ने उपाध्यक्ष रजनीश कुमार गुप्ता व नगर आयुक्त अजय कुमार द्धिवेदी सहित अन्य विभागाीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Facebook Comments