टी.पी.एस. काॅलेज, पटना में चल रहे 5 दिवसीय ‘स्टूडेन्टस डेवलपमेंट प्रोग्राम‘

पटना: टी.पी.एस. काॅलेज, पटना में चल रहे 5 दिवसीय ‘स्टूडेन्टस डेवलपमेंट प्रोग्राम‘ में तीसरे दिन मैसूर विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रो. वेंकटेश कुमार ने ‘लाइफ स्किल के द्वारा युवा सशक्तिकरण’ विषय पर अपना व्याख्यान देते हुए युवा पीढ़ी को पर्सनालिटी विकास के मूल मंत्रों से आगाह किया। प्रो. वेंकटेश ने लाइफ स्किल की विस्तार से चर्चा करते हुए युवाओं का आह्वाहन किया कि स्वजागरूक्ता, संवाद कौशाल, आत्म विश्वास, परानुभुति, परस्पर संबंध जैसे गुणों का विकास कर अपनी पर्सनालिटी को विकसीत कर सकते है।

उन्होंने यह भी कहा कि नकारात्मका को कभी भी अपने उपर हावी नहीं होने दें। लाॅकडाउन में मिली छुट्टी की कद्र करने की सहाल देते हुए प्रो. वेंकटेश ने कहा कि इसका उपयोग आप किसी न किसी कौशल को सिखने में कर सकते हैं इस से पहले महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि ऐसे विद्वान वक्ता से हमारे छात्र-छात्राएॅ यकीनन लाभांवित होंगे। कार्यक्रम की समंवयक प्रो. रूपम ने अतिथि का परिचय पेश किया और कहा कि छात्र विकास का यह कार्यक्रम काफी लाभकारी सिद्ध हो रहा है। प्रो. रधुवंश मणि ने विषय प्रर्वतन किया ।
अर्थशास्त्र विभाग की डाॅ. दीपिका शर्मा ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो धर्मराज राम ने किया । इस अवसर पर प्रो. जावेद अखतर खाॅ,प्रो शशि भूषण चौध,प्रो नवेनदु शेखर,  प्रो. अंजलि  प्रसाद, प्रो. उषा किरण, प्रो. अबू बकर रिजवी,प्रो कृषनंदन प्रसाद,  प्रो. विनय भूषन, प्रो.प्रशांत, प्रो  शिवम यादव, प्रो. नूतन कुमारी भी मौजूद थे।

Facebook Comments