भारत के विकास की गति हुई दुनिया से भी तेज: राजीव रंजन

पटना: भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था ने एक बार फिर से ऊंची उड़ान भरना शुरू कर दिया है. पीएम मोदी की नीतियों के कारण आज देश की इकोनॉमी की तेज रफ्तार बड़े-बड़े देशों को भी हैरान कर रही है. आज जहां दुनिया भर में अर्थव्यवस्था को लेकर जहां हाहाकार मचा है, वहीं भारत की विकास दर दिन दुनी-रात चौगुनी तरक्की कर रही है.

भारत की तरक्की की इसी रफ्तार को देखते हुए इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को बढ़ाकर 9 प्रतिशत कर दिया है. जबकि अक्टूबर में यह अनुमान 8.5% था. दूसरी तरफ एस एंड पी और मूडीज के अनुसार भारत की विकास दर क्रमश: 9.2% और 9.5% रहने वाली है.

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की यह गति अमेरिका, चीन यहां तक कि वैश्विक अर्थव्यवस्था से भी अधिक है. आईएमएफ के मुताबिक इस वर्ष अमेरिका 5.2%, चीन 5.6% और दुनिया 4.9% की दर से तरक्की करने वाली है. यह दिखाता है कि प्रधानमन्त्री मोदी व केंद्र सरकार की नीतियों से भारतीय अर्थव्यवस्था कोरोना के प्रभाव से मुक्त होने के कगार होने पर आ चुकी है और जल्द ही पूरी गति से कुलांचे भरने लगेगी.

श्री रंजन ने कहा कि आर्थिक मंदी में मार्किट में लिक्विडिटी की कमी हो जाती है, जिससे उबरने में अर्थव्यवस्था को काफी समय लगता है. लेकिन कोरोना काल की समस्याओं के बावजूद केंद्र सरकार ने कृषि, मैन्युफैक्चरिंग, निर्माण, स्वास्थ्य, खनन जैसी सभी गतिविधियों के लिए अपने खजाने का मुंह खोले रखा. यही वजह है कि कोरोना का प्रभाव घटते ही आर्थिक गतिविधियां तेज होने लगी है.

विपक्ष पर तंज कसते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि यह जानते हुए भी कोरोना का प्रभाव देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के विकास को प्रभावित कर रहा है, विपक्षी दलों ने आदतानुसार इस मुद्दे पर जमकर झूठ बोला. सरकार की कोई गलती न होने पर भी कांग्रेस के नेतृत्व में उनके सभी सहयोगी देश और सरकार का मजाक उड़ा रहे थे. लेकिन अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार ने उन सभी के मुंह पर ताला जड़ दिया है. इन सभी की छाती पर मूंग दलते हुए देश की विकास दर अब बढ़ नहीं बल्कि उड़ रही है.

Facebook Comments