प्रदर्शनी के आयोजन मे किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए: श्रीराम चौहान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उद्यान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान ने आज राजभवन में 06 फरवरी से आयोजित की जाने वाली तीन दिवसीय प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी की तैयारी सम्बन्धी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदर्शनी के आयोजन मे किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी का उद्धाटन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कल 06 फरवरी, 2021 को प्रातः 10ः00 बजे किया जायगा। इस अवसर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेगे।
श्रीराम चौहान ने अधिकारियों से प्रदर्शनी से सम्बन्धित आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी में शहद, फल संरक्षित पदार्थ, पाॅलीहाउस में उत्पादित पुष्प एवं सब्जियों, महिलाओं, मालियों तथा बच्चों द्वारा की गयी कलात्मक पुष्प सज्जा, रंगोली, वर्टिकल गार्डन, गमलों का कलात्मक समूह और गमलों में लगी शाकभाजी का प्रदर्शन बेहतर ढंग से किया जाय।

उद्यान राज्य मंत्री ने स्वच्छ पेयजल सहित आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदर्शनी स्थल की स्वच्छता के लिए कूड़ादान पर्याप्त संख्या में तथा अच्छी गुणवत्ता के हाइजेनिक प्रसाधन की व्यवस्था की जाय। उन्होंने सभी प्रदर्शकों एवं निजी पौधशाला स्वामियों को स्टाल लगाने तथा शोभाकर पौधों की बिक्री सुनिश्चित करने की भी सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पुलिस/यातायात विभाग से प्रदर्शनी स्थल के निकट वाहनो के पार्किग सुविधा करने के भी निर्देश दिये।

श्रीराम चौहान कहा कि इस प्रदर्शनी का विशेष महत्व है और बड़ी संख्या में पुष्प प्रेमी इसका अवलोकन करने आते है। इसलिए पुष्प प्रदर्शनी के आयोजन को अत्यधिक आकर्षक और रोचक बनाने की सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी स्थल पर निशुल्क प्रचार साहित्य का वितरण भी सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि मा. राज्यपाल जी 08 फरवरी, 2021 को अपरान्ह 04ः00 बजे विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदर्शनी स्थल पर आने वाले आगंतुको और प्रतिभागियों को कोविड-19 प्रोटोकाल के नियमों का पालन भी सुनिश्चित कराया जाय।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव उद्यान मनोज सिंह,उद्यान निदेशक डा0 आर.के. तोमर, राजकीय उद्यान अधीक्षक आलमबाग जयराम वर्मा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Comments